हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 1 PM

By

Published : Jul 30, 2021, 1:04 PM IST

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश(Rain In Himachal) आफत बनकर बरसी है. उदयपुर उपमंडल में विभिन्न जगहों पर 221 से अधिक लोग फंसे हुए हैं. पढ़ें दोपहर 1 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top news
top news

सिरमौर: NH-707 पर भारी भूस्खलन, सड़क का एक हिस्सा खाई में तब्दील

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश(Rain In Himachal) आफत बनकर बरसी है. बारिश के चलते भूस्खलन(Landslide in Sirmour) की घटनाएं भी सामने आ रही हैं. जिला सिरमौर(Sirmour District) से दिल दहलाने वाला मंजर सामने आया है.

बारिश का कहर! लाहौल घाटी में 221 लोग फंसे, पर्यटकों की गुहार: PLEASE हमें बचा लो

उदयपुर उपमंडल में विभिन्न जगहों पर 221 से अधिक लोग फंसे हुए हैं. उदयपुर उपमंडल(Udaipur Sub Division) में फंसे लोगों में बाहरी राज्यों से 30 से अधिक पर्यटक हैं. इनमें कुछ महिलाएं व छोटे बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा सब्जियों का कारोबार करने वाले व्यापारी भी अपने वाहनों के साथ ग्रामीण इलाकों में फंसे हुए हैं.

हिमाचल को गहरे जख्म दे रहा भूस्खलन और फ्लैश फ्लड, 2019 में शिमला व सोलन में 34 की मौत

बारिश के मौसम में हिमाचल को सालों से भूस्खलन और फ्लैश फ्लड के कारण भारी नुकसान होता रहा है. लोगों की असमय मौत हो या फिर संपत्ति का नुकसान यह सिलसिला चल रहा है. पहले धर्मशाला फिर कुल्लू की ब्रह्म गंगा नदी में आई बाढ़ ने किसी को संभलने तक का मौका नहीं दिया. वहीं, किन्नौर के बटसेरी में काल के रूप में भारी-भरकम पत्थरों ने पहाड़ से गिरकर नौ लोगों की जान ले ली.

शिमला-करसोग मार्ग पर भारी भूस्खलन, सड़क के दोनों ओर लगी वाहनों की कतार

शिमला-करसोग मुख्य मार्ग पर भूस्खलन के चलते लोगों की परेशानी बढ़ गई है. आवाजाही बाधित होने से सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई है. बरसात के मौसम में पहाड़ी से लगातार मलवा और पत्थर सड़क पर गिर रहे हैं. ये सिलसिला पिछले कई दिनों से चल रहा है, लेकिन इसके बाद भी पीडब्ल्यूडी की नींद नहीं टूटी.

उदयपुर के तिन्दी में वाहन दुर्घटनाग्रस्त, 2 युवक घायल

जिला लाहौल-स्पीति के उदयपुर उपमंडल में एक थार जीप दुर्घटनाग्रस्त हो गई है. हादसे में दो युवक घायल हुए हैं, जिनमें एक की हालत गंभीर बताई जा रही है. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

नेता प्रतिपक्ष के आरोपों को सीएम जयराम ठाकुर ने किया खारिज, जमकर साधा निशाना

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने जमकर निशाना साधा. प्रदेश में माफिया राज के आरोपों पर सीएम जयराम ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री पर एक बड़ी जिम्मेदारी है. उन्हें ऐसा बयान नहीं देना चाहिए. आधारहीन मुद्दों पर अनावश्यक हो-हल्ला करने के बजाय कांग्रेस को एक जिम्मेवार विपक्ष की तरह व्यवहार करना चाहिए.

कलह की चिट्ठी: सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी वायरल, पीसीसी चीफ सहित सभी बड़े नेता निशाने पर

हिमाचल के राजनीतिक गलियारों में इन दिनों एक चिट्ठी वायरल हो रही है. कांग्रेस सुप्रीमों सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी में पीसीसी चीफ सहित 11 बड़े नेताओं के गुण-दोष बताए गए हैं. कांग्रेस के भीतर ही इस चिट्ठी को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल निकली हैं. ठीक उपचुनाव से पहले इस तरह की गतिविधियों से पार्टी की सत्ता पक्ष के खिलाफ लड़ाई कमजोर होगी.

फॉरेस्ट गार्ड के 386 पदों के लिए करीब एक लाख आवेदन, कठिन नौकरी के लिए लड़कियां भी तैयार

हिमाचल प्रदेश में रोजगार ज्यादा है या बेरोजगार इसका अंदाजा इसी बात से लग जाएगा कि फॉरेस्ट गार्ड के 386 पदों के लिए करीब एक लाख आवेदन पहुंच चुके हैं. वहीं, कठिन नौकरी को पाने के लिए 20 हजार से ज्यादा लड़कियां भी तैयार हैं. 2020-21 वित्तीय वर्ष में 96 हजार से अधिक लोगों ने रोजगार कार्यालय में आवेदन दिया, लेकिन 867 को ही नौकरी मिल पाई.

श्री नैना देवी में 9 अगस्त से श्रावण अष्टमी नवरात्र मेला, श्रद्धालुओं को प्रसाद चढ़ाने की नहीं होगी अनुमति

श्री नैना देवी में श्रावण अष्टमी नवरात्र को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं. वीरवार को उपायुक्त पंकज राय ने जहां शहर के पुलों सहित रास्तों का निरीक्षण किया. वहीं, बैठक में फैसला लिया गया कि दर्शन प्रदेश सरकार की जारी कोरोना गाइडलाइन के तहत कराए जाएंगे. श्रद्धालु न तो प्रसाद चढ़ा पाएंगे और न ही मंदिर के आसपास ढोल नगाड़ा बजाने की अनुमति होगी. पूरे क्षेत्र को 9 सेक्टर में बांटा जाएगा.

Landslide in Kullu: नांगचा गांव में पहाड़ी से गिर रहीं चट्टानें, ग्रामीणों ने खाली किया गांव

भारी बारिश के साथ-साथ कुल्लू जिले में अब जगह-जगह लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आने लगी हैं. ब्यासर के साथ लगते नांगचा गांव में लैंडस्लाइड (landslide in nangcha village) के कारण कई लोगों की गौशालाएं पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं. डर के चलते ग्रामीणों ने गांव खाली कर दिया है. एसडीएम विकास शुक्ला (SDM Vikas Shukla) ने भी नांगचा गांव का दौरा किया. उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि तकनीकी विशेषज्ञों की टीम जल्द ही गांव का दौरा करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details