हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 1 PM

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर 2021 (NEET PG Counselling 2021) की काउंसिलिंग में देरी को लेकर रेजिडेंट डॉक्टरों की देशव्यापी हड़ताल (resident doctors strike) है. लहौजी से कांग्रेस एमएलए आशा कुमारी ने वैक्सीनेशन को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना (asha kumari targets BJP) साधा है. पढ़ें दोपहर 1 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Dec 8, 2021, 1:01 PM IST

top ten hindi news
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

NEET PG Counselling 2021: शिमला में रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल से मरीजों की बढ़ी परेशानी

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर 2021 (NEET PG Counselling 2021) की काउंसिलिंग में देरी को लेकर रेजिडेंट डॉक्टरों की देशव्यापी हड़ताल (resident doctors strike) है. प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (Indira Gandhi Medical College) के करीब 400 रेजिडेंट डॉक्टर (resident doctor strike in IGMC) बुधवार को पूरे दिन की हड़ताल (full day strike in igmc) पर हैं. जिसके कारण प्रदेशभर से इलाज के लिए आने वाले मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

डलहौजी MLA आशा कुमारी का सरकार पर तंज, वैक्सीनेशन का झूठा आंकड़ा दर्शाकर प्रदेश को ना करें बदनाम

डलहौजी से कांग्रेस एमएलए आशा कुमारी ने वैक्सीनेशन को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना (asha kumari targets BJP) साधा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में संपूर्ण वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है. इसके बावजूद सरकार झूठे आंकड़े दर्शाकर प्रदेश को बदनाम करने की कोशिश कर रही है. पहले सभी लोगों का वैक्सीनेशन (Vaccination scam in Himachal) हो जाए उसके बाद प्रदेश को पहला स्थान मिलता है तो इस बात का हम सब स्वागत करेंगे.

कांग्रेस नेत्री विद्या स्टोक्स का जन्मदिन, दशकों तक रहीं हिमाचल की राजनीति में सक्रिय...राठौर ने दी बधाई

कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री विद्या स्टोक्स का आज जन्मदिन (himachal congress leader vidya stokes birtday) है. कांग्रेस नेत्री विद्या स्टोक्स का जन्म 8 दिसंबर 1927 को शिमला जिले के कोटगढ़ में हुआ. हिमाचल कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर समेत पार्टी (pcc chief kuldeep rathore wishes vidya stokes) के कई नेताओं ने विद्या स्टोक्स को उनके 94वें जन्मदिन (Vidya Stokes 94th birthday ) के मौके पर बधाई दी है.

Himachal Weather Update: हिमाचल में बर्फबारी-बारिश की संभावाना, चंबा, कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर में येलो अलर्ट

प्रदेश में आज मौसम एक बार फिर करवट बदलने (himachal weather update) वाला है. प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय हिस्सों में बारिश-बर्फबारी की संभावना को देखते हुए (Snowfall In Himachal Pradesh) मौसम विभाग ने चंबा, कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर में येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, जनजातीय इलाकों में पारा लुढ़कने की वजह से (Temperature in himachal) निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है.

जयसिंहपुर दौरे पर सीएम जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (himachal pradesh cm jaiarm thakur) आज जिला कांगड़ा के जयसिंहपुर के एक दिवसीय दौरे पर (cm jairam thakur jaisinghpur tour) रहेंगे. इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे.

पीएम मोदी के दूसरे घर को रेल विस्तार का इंतजार, हिमाचल में रेलवे नेटवर्क की कमी से रुकी विकास की रफ्तार

हजारों करोड़ के निवेश प्रस्ताव तो हिमाचल के हिस्से आए, लेकिन रेल नेटवर्क का (railway network in Himachal Pradesh) विस्तार न होने से उद्योग जगत को ट्रांसपोर्टेशन का लाभ नहीं मिलेगा. यह तब है जब भाजपा के पितृ पुरुष और भारतीय राजनीति के सबसे चमकदार सितारों में से एक पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी हिमाचल को अपना घर कहते थे. यही नहीं मनाली की प्रीणी में वाजपेयी जी की कोठी भी है. मौजूदा समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिमाचल को अपना दूसरा घर (PM modi dream project for himachal) कहते हैं.

मंडी के स्कूल में मल्टी टास्क वर्कर भर्ती मामला, HC ने लगाई रोक, सरकार से मांगा जवाब

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग को आदेश जारी किए हैं कि वह फिलहाल राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुमना, शिक्षा खंड बगस्याड, तहसील चच्योट, जिला मंडी में अंशकालिक मल्टी टास्क वर्कर की क्लॉज 18 के तहत मल्टी टास्क वर्कर पॉलिसी 2020, के तहत (mandi school multi task worker recruitment case) नियुक्ति न करें. वहीं, प्रदेश हाईकोर्ट में कंप्यूटर शिक्षक भर्ती मामले (computer teacher recruitment case postponed) पर हो रही सुनवाई 28 दिसंबर के लिए टल गई है. न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की खंडपीठ में मामले पर मंगलवार को सुनवाई हुई.

शिमला कोटशेरा कॉलेज छेड़छाड़ मामला, आरोपी प्रोफेसर सस्पेंड

राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय चौड़ा मैदान (कोटशेरा) में छात्रा से यौन उत्पीड़न (molesting in shimla kotshera college)करने वाले आरोपी प्रोफेसर को शिक्षा विभाग ने सस्पेंड (Professor of Kotshera College suspended)कर दिया. इस मामले को लेकर विभागीय जांच भी शुरू की गई. शिक्षा निदेशक ने कॉलेज की सेक्सुअल हरासमेंट कमेटी(sexual harassment committee Kotshera College) से इसको लेकर जवाब मांगा है.

Smart City Dharamshala: विधायक विशाल नैहरिया ने स्मार्ट रोड के कार्य का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

धर्मशाला स्थित शिक्षा बोर्ड भवन से कोतवाली तक के रोड को स्मार्ट बनाने (Smart City Dharamshala) के लिए किए जा रहे कार्य का धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के विधायक विशाल नैहरिया ने निरीक्षण (MLA Vishal Nehria inspected the road) किया. विधायक विशाल नैहरिया ने कहा कि यह रोड अप्रैल में बनकर तैयार हो जाएगा.

कुपोषण के खिलाफ जंग! कुपोषित बच्चों के लिए हिमाचल सरकार ने तैयार की एसओपी

कुपोषण के मामले में बेहतर काम करने वाले हिमाचल प्रदेश ने बच्चों में (Malnutrition among children of Himachal) कुपोषण को जड़ से खत्म करने के लिए एसओपी (SOP Himachal for malnourished children) तैयार की है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में 18 हजार 925 आंगनबाड़ी के केंद्रों में 5 लाख 99 हजार 643 लाभार्थियों को पोषण ट्रैकर पर रजिस्टर किया जा रहा है. वहीं, अति कुपोषित व माध्यम कुपोषित बच्चों में कुपोषण प्रबंधन के लिए एनआरएचएम तथा महिला एवं बाल विकास विभाग ने मिलकर एसओपी यानी मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details