हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

इस तरह लोगों को झांसे में फंसा कर लाखों की चपत लगा रहे शातिर ठग, पुलिस ने किया लोगों को आगाह

लोगों को झांसे में फंसा कर लाखों की चपत लगा रहे शातिर ठग पुलिस ने किया लोगों को आगाह

By

Published : Mar 23, 2019, 10:58 PM IST

अभिमन्यु, डीएसपी, रामपुर

शिमला/रामपुर: प्रशासन द्वारा आगाह करने के बाद भी आए दिन लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं. ऐसे ही एक मामले का खुलासा रामपुर पुलिस ने किया है. यह मामला 72 लाख की ठगी का था. ठग दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सक्रिय था. इसको लेकर डीएसपी रामपुर अभिमन्यु ने कहा कि इन ठगों ने पीड़ित से इंश्योरेंस कंपनी के नाम पर ठगी की है.

अभिमन्यु, डीएसपी, रामपुर

शातिर को पुलिस ने कुछ दिन पहले पकड़ लिया है. इस मामले पर डीएसपी रामपुर अभिमन्यु ने कहा कि अक्सर लोग किसी तरह की दिक्कत आने पर संबंधित कंपनी का नंबर गूगल पर सर्च करते हैं. इसके अलावा गूगल से नंबरों की लिस्ट निकालकर उन पर फोन किया जाता है.

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार गूगल की यूजर जेनरेटेड कंटेट पॉलिसी के तहत, गूगल मैप्स या गूगल सर्च पर दी गई जानकारी एडिटेबल होती है. ऐसे में कोई भी इन जानकारियों को एडिट कर सकता है. ठग इस पॉलिसी का फायदा उठाते हुए वहां अपना फोन नंबर डाल देते हैं. जब कोई व्यक्ति इन नंबरों पर कॉल करता है तो वे उनसे पूरी जानकारी लेकर उन्हें चपत लगा देते हैं.

इस तरह बचें

डीएसपी रामपुर अभिमन्यु ने कहा कि गूगल पर दी गई किसी भी जानकारी का यूज करने से पहले अपने स्तर पर उसकी जांच कर लें. संभव हो तो कॉल करने की बजाय संबंधित कंपनी ऑफिस में जाकर ही अपनी समस्या की शिकायत करें. केवल कंपनी की ओर से दिए गए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें. इसके लिए आप बैंक या संबंधित कंपनियों की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन नंबर देख सकते हैं.

उन्होंने का कि हर किसी को अपना एकाउंट नम्बर, आधार नम्बर न दें. अगर विभाग से कॉल करने वाला आप को डीटेल देने को कहता है उसी विभाग में जाकर पहले पता करें. उससे पहले अपनी कोई भी जानकारी किसी को न दें. डीएसपी ने लोगों से आग्रह किया है कि अपनी सुरक्षा अपने हाथ है महेनत की कमाई ठगों के हाथ न लगें इसके लिए सावधान रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details