हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

राज्यपाल ने रोपा 'जिन्को' पौधा, दमा..अल्जाइमर से लेकर कैंसर की बीमारियों के इलाज में होता है इस्तेमाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में दुर्लभ पौधा 'जिन्को' को रोपित किया है. इस मौके पर राज्यपाल ने प्रदेश में हरियाली बरकरार रखने का संदेश दिया है.

By

Published : Sep 4, 2019, 10:42 PM IST

kalraj mishra

शिमला: राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में बुधवार को दुर्लभ प्रजाति का पौधा 'जिन्को' रोपित किया. इस मौके पर फर्स्ट लेडी सत्यावती मिश्र ने भी 'जिन्को' का पौधा रोपित किया. राज्यपाल ने इससे पहले भी इस दुर्लभ पौधे को बागवानी शोध एवं विस्तार केन्द्र क्रेगनैनो (मशोबरा) में लगाया था.

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश प्रकृति की दृष्टि से समृद्ध है. इसे संजोने के लिए हम सभी को प्रयास करने चाहिए. राज्यपाल ने 'जिन्को' के बारे में कहा कि ये एक जीवित जीवाश्म है, जो 270 मिलियन वर्ष पुराना है. ये पौधा लगभग एक हजार वर्ष तक जीवित रह सकता है. इसका उपयोग दमा, अल्जाइमर, कैंसर, मानसिक रोग और रक्त संचार इत्यादि बीमारियों के उपचार में किया जाता है.

राज्यपाल ने वन विभाग से ऐसे दुर्लभ पौधों की प्रजातियों व औषधीय पौधों को रोपित करने पर बल देने का आह्वान किया है. बता दें कि राज्यपाल कलराज मिश्र को अब राजस्थान का गवर्नर बनाया गया है. अब बंडारू दत्तात्रेय हिमाचल के राज्यपाल होंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details