हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, 13 जुलाई से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

By

Published : Jul 1, 2020, 9:41 PM IST

अब प्रदेश में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर स्थिति स्पष्ट हो गई है कि स्कूल 31 जुलाई तक नहीं खुलेंगे. साथ ही शिक्षकों को भी 12 जुलाई तक छुट्टियां दे दी गई है. अब छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई को जारी रखने की तैयारी की जा रही है जिसके बाद 13 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं छात्रों की शुरु कर दी जाएगी.

Educational institutions in Himachal
Educational institutions in Himachal

शिमलाः प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षण संस्थानों की छुट्टियों को बढ़ाने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. सभी शिक्षण संस्थानों की छुट्टियों को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है. इस तिथि तक प्रदेश में स्कूल नहीं खुलेंगे और छात्र अपने घरों पर ही रहेंगे.

हिमाचल सरकार ने प्रदेश में बढ़ते कोविड-19 के मामलों को देखते हुए अभी प्रदेश में स्कूल, कॉलेजों को ना खुलना ही ही बेहतर समझा है. शिक्षण संस्थानों में छुट्टियों को आगे बढ़ाने के साथ ही सरकार ने शिक्षकों की छुट्टियों को भी आगे बढ़ा दिया है.

हिमाचल के शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों को भी 12 जुलाई तक छुट्टियां दे दी गई है. अब शिक्षक भी इस तिथि तक स्कूल में नहीं आएंगे हालांकि इससे पहले 1 जुलाई से शिक्षकों को स्कूलों में बुलाने की तैयारी शिक्षा विभाग की ओर से की जा रही थी.

इस तिथि के बाद ही सरकार की ओर से शिक्षकों को स्कूलों में बुलाने को लेकर कोई निर्णय किया जा सकता है और इस बाबत आगामी आदेश जारी किए जा सकते हैं. सरकार की ओर से स्कूलों की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया गया है

लेकिन अब इन छुट्टियों में छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन ही शुरू होगी. छात्रों की घर बैठे पढ़ाई को शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग को तैयारियां करने के निर्देश भी सरकार की ओर से दिए गए हैं. इसके लिए शिक्षा विभाग को 12 जुलाई तक का समय दिया गया है.

12 जुलाई तक शिक्षा विभाग छात्रों के लिए ऑनलाइन स्टडी मेटेरियल तैयार करेगा जिससे कि घर बैठे ही छात्रों की आगामी पढ़ाई को जारी रखा जा सके और स्कूल ना खुलने से छात्रों की पढ़ाई का जो नुकसान हो रहा है उसकी भरपाई की जा सके.

13 जुलाई से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई

बता दें कि इससे पहले भी स्कूलों को बंद रखने के दौरान छात्रों की घर बैठे पढ़ाई समय 10 से 12 वाला हर घर बने पाठशाला कार्यक्रम के तहत करवाई जा रही थी लेकिन इसके बाद सरकार की ओर से छुट्टियों को आगे बढ़ाया गया तो इस बीच में छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर दी गई थीं.

अब फिर छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई को जारी रखने की तैयारी की जा रही है जिसके बाद 13 जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं छात्रों की शुरू कर दी जाएगी. छात्रों को व्हाट्सएप के माध्यम से घर पर ही ऑनलाइन स्टडी मटेरियल दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-HRTC के बेड़े को जल्द मिलेंगी 250 नई बसें, 100 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details