हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हिमाचल के सबसे लंबे स्टील पुल का आज उद्घाटन करेंगे

चीन से जारी सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सीमावर्ती राज्यों में बने 43 पुलों को आज देश को समर्पित करेंगे. इस दौरान राजनाथ सिंह हिमाचल के सबसे लंबे 360 मीटर दारचा पुल (स्टील ब्रिज) का भी वर्चुअल उद्घाटन करेंगे.

By

Published : Sep 24, 2020, 8:23 AM IST

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

कुल्लू/नई दिल्ली: चीन से जारी सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सीमावर्ती राज्यों में बने 43 पुलों को आज देश को समर्पित करेंगे. बीआरओ द्वारा निर्मित इन 43 ब्रिज में से 10 जम्मू-कश्मीर, 8 उत्तराखंड, 8 अरूणाचल प्रदेश‌, 7 लद्दाख, 4 पंजाब, 4 सिक्किम और 2 हिमाचल प्रदेश में है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सभी पुलों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. इस दौरान राजनाथ सिंह हिमाचल के सबसे लंबे 360 मीटर दारचा पुल (स्टील ब्रिज) का भी वर्चुअल उद्घाटन करेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मनाली-लेह मार्ग पर दारचा में बने प्रदेश के सबसे लंबे 360 मीटर स्टील ब्रिज का उद्घाटन करेंगे. यह ब्रिज उत्तरी भारत का दूसरा और हिमाचल का पहला सबसे लंबा स्टील ट्रस्ट ब्रिज है. मनाली से सटे पलचान पुल का भी राजनाथ सिंह शुभारंभ करेंगे. जानकारी के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस दौरान अरूणाचल प्रदेश के तवांग के लिए निचिफू टनल की आधारशिला भी रखेंगे. इन टनल का निर्माण भी बीआरओ कर रहा है.

38 बीआरटीएफ के कमांडर उमा शंकर ने कहा कि स्टील ब्रिज से अब सेना के वाहन मनाली-लाहौल-लेह-लद्दाख के बीच बिना किसी गतिरोध के आ-जा सकेंगे. वहीं, मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा ने कहा कि इससे न केवल सेना बल्कि स्थानीय लोगों और सैलानियों को भी लाभ होगा.

बता दें कि चीन से तनाव के मद्देनजर ये पुल अहम भूमिका निभाएंगे. ये सशस्त्र बलों की सैनिकों और हथियारों के आवागमन में मदद करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details