हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हवाई अड्डों के विस्तार से हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा नया आयामः CM

By

Published : Oct 30, 2020, 5:07 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल में हवाई अड्डों को लेकर हुई बैठक के दौरान अधिकारियों को मंडी के नागचला में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा के निर्माण और कांगड़ा व शिमला हवाई अड्डों के विस्तार से जुड़ी विभिन्न औपचारिकताओं के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए.

cm jairam on airport
cm jairam on airport

शिमलाःराजधानी शिमला में शुक्रवार को प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल में हवाई अड्डों के विकास और विस्तार को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को मंडी के नागचला में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा के निर्माण और कांगड़ा व शिमला हवाई अड्डों के विस्तार से जुड़ी विभिन्न औपचारिकताओं के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए.

जय राम ठाकुर ने कहा कि नागचला हवाई अड्डे के निर्माण के लिए 2936 बीघा भूमि चिन्हित की गई है और जनवरी 2020 में इस स्थल के लिए स्वीकृति प्राप्त की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्रालय के साथ नवम्बर, 2019 में आयोजित बैठक में यह तय हुआ था कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण पहले चरण में 2100 मीटर लम्बे रन-वे पर कार्य करेगा.

वीडियो.

उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार चरण दो के लिए 3150 मीटर भूमि अधिग्रहण करेगी और अतिरिक्त भूमि को बफर जोन के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा. बता दें कि प्रदेश सरकार ने इस ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के विकास और संचालन के लिए संयुक्त उपक्रम कम्पनी के माध्यम से 15 जनवरी, 2020 को एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया है.

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस महत्वकांक्षी परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण, टर्मिनल भवन, रन-वे और सम्बद्ध गतिविधियों पर 7448 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि खर्च होगी. भूमि अधिग्रहण पर 2786 करोड़ रुपये अन्य विकासात्मक गतिविधियों पर 2965 करोड़ रुपये टर्मिनल भवन, रन-वे एवं सम्बद्ध अधोसंरचना पर 900 करोड़ रुपये विभिन्न ढांचों पर 782 करोड़ रुपये जबकि वन संरक्षण अधिनियम के अन्तर्गत क्षतिपूर्ति पर 15 करोड़ रुपये व्यय होंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे को ए-320 जैसे एयरक्राफ्ट के संचालन के लिए विकसित करने व विस्तार देने के लिए 1780 बीघा भूमि चिन्हित की गई है. इसके लिए भूमि अधिग्रहण और सम्बद्ध कार्यों के लिए 3347.18 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस हवाई पट्टी के लिए मांझी खड्ड के तटीकरण के साथ-साथ हवाई अड्डे तक नए सम्पर्क सड़क मार्ग के निर्माण की जरूरत होगी.

वहीं, शिमला हवाई अड्डे के विस्तार का उल्लेख करते हुए जय राम ठाकुर ने कहा कि केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने नवम्बर, 2019 में इस हवाई अड्डे के रन-वे को विस्तार देने के लिए धनराशि प्रदान करना मंजूर किया है. इस हवाई अड्डे में 300 मीटर के अतिरिक्त लम्बाई जोड़ी जाएगी, जिसके लिए 182-11 बीघा भूमि चिन्हित की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि सामाजिक प्रभाव मूल्यांकन का प्रस्ताव प्रस्तुत किया जा चुका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के निर्माण और कांगड़ा व शिमला हवाई अड्डों के विस्तार से राज्य में पर्यटन गतिविधियों को नया आयाम मिलेगा. इससे न केवल प्रदेश की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी बल्कि स्थानीय लोगों को रोजगार और स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर भी उपलब्ध होंगे.

ये भी पढे़ं-पूर्व सीएम शांता कुमार की पूरी हुई इच्छा, हिमाचल सरकार ने वापस ली एस्कॉर्ट सुविधा

ये भी पढे़ं-ऊना में बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध: मुख्यमंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details