हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

स्वर्ण जयंती समारोहों के लिए तैयारी शुरू, मुख्य सचिव अनिल खाची ने की समीक्षा बैठक

पूर्ण राजत्व दिवस के 50 साल पूरे होने पर हिमाचल सरकार ने वर्ष भर के लिए 51 समारोह आयोजित करने का ऐलान किया है. गुरुवार को मुख्य सचिव अनिल खाची ने समीक्षा बैठक के जरिए कार्यक्रमों से जुड़े दिशा निर्देश जारी किए.

By

Published : Jan 28, 2021, 7:54 PM IST

Anil Khachi
मुख्य सचिव अनिल खाची

शिमला: पूर्ण राजत्व दिवस के 50 साल पूरे होने पर हिमाचल सरकार ने वर्ष भर के लिए 51 समारोह आयोजित करने का ऐलान किया है. इसी कड़ी में प्रशासनिक अमला आयोजनों की रूपरेखा तैयार करने में जुट गया है.

गुरुवार को मुख्य सचिव अनिल खाची ने समीक्षा बैठक के जरिए कार्यक्रमों से जुड़े दिशा निर्देश जारी किए. आरंभिक चरण में सरकार आयुष आरोग्य मेलों का आयोजन करेगी. इसके साथ ही जल विद्युत परियोजनाओं की सफलता पर जानकारी युक्त अभियान चलाएगी. मुख्य सचिव ने बैठक में विभिन्न विभागों की प्रस्तावित कार्य योजना के बारे में जानकारी हासिल की. विभागों के अधिकारियों ने अपने सुझाव भी रखे.

आयुष आरोग्य मेलों का आयोजन

खाची ने विभागों को प्रस्तावित कार्य योजना के क्रियान्वयन के लिए टीमें गठित कर उनकी जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को राज्य, जिला और खंड स्तर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करने को कहा है. आयुर्वेद विभाग ने राज्य स्तर पर आयुष आरोग्य मेलों का आयोजन करने के साथ-साथ औषधीय पौधों के लाभ संबंधी जागरूकता अभियान, आयुर्वेद की विभिन्न प्रमाणित पद्धतियों को प्रदर्शित करने और स्वर्ण जयंती का आयुष गाइड प्रकाशित करने का प्रस्ताव रखा है.

ऊर्जा प्रगति वाहन किए जाएंगे रवाना

ऊर्जा विभाग पर्यटकों को अपनी विभिन्न परियोजनाओं से अवगत करवाने के लिए जल विद्युत परियोजनाओं का दौरा करवाएगा. ऊर्जा विभाग की विकासात्मक यात्रा को दर्शाते ऊर्जा प्रगति वाहन और प्रगति वाहन रवाना किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के नगर निगमों को खुला शौचमुक्त बनाने के लिए एक अभियान की शुरूआत की जाएगी. कृषि क्षेत्र के लिए भी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी.

आइस्केटिंग रिंक किया जाएगा विकसित

अनिल खाची ने राज्य युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के अधिकारियों को प्रदेश की उन चोटियों को चिन्हित करने के निर्देश दिए, जिन पर अभी तक कोई नहीं पहुंचा. उन्होंने कहा कि इस अवसर पर प्रदेश में स्वर्ण जयंती पर आइस्केटिंग रिंक को विकसित करना भी प्रस्तावित है.

स्वच्छता पखवाड़ा का होगा आयोजन

खाची ने युद्ध योद्धाओं की सफलता की कहानियों पर आधारित वृत्तचित्र तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश का नाम रोशन करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा. स्वच्छता पखवाड़ा और स्वयं सहायता समूहों को जोड़कर विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-पहाड़ पर हांफ रही रेल: केंद्र से हिमाचल को रेल विस्तार पर मिलता है ऊंट के मुंह में जीरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details