हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Winter Season: वीकेंड पर सैलानियों से गुलजार हुई 'पहाड़ों की रानी' शिमला, होटलों में 80 फीसदी ऑक्यूपेंसी

By

Published : Dec 4, 2021, 7:16 PM IST

विंटर सीजन में पहाड़ों की रानी शिमला (queen of hills shimla) पर्यटकों से गुलजार हो गई. बाहरी राज्यों से पर्यटक (tourists visiting shimla) शिमला पहुंचे हैं जिससे शहर के होटल फुल हो गए हैं. इसके अलावा शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थल कुफरी और नारकंडा में का रूख भी पर्यटक कर रहे हैं.

Tourists visiting Shimla
शिमला घूमने आ रहे पर्यटक

शिमला:राजधानी शिमला वीकेंड पर सैलानियों से गुलजार हो गई है. शनिवार को सैलानियों की काफी भीड़ उमड़ी. बर्फ देखने की आस में काफी तादात में बाहरी राज्यों से सैलानी शिमला (tourists visiting shimla) पहुंचे हैं. बता दें कि शहर के होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 फीसदी तक पहुंच गई है.

शनिवार को रिज मैदान से लेकर मालरोड आने वाली लिफ्ट पर भी सैलानियों की काफी ज्यादा भीड़ रही. दिनभर रिज मैदान और मालरोड पर सैलानियों का जमावड़ा लगा रहा. वहीं, शिमला शहर के साथ लगते (places to visit in shimla) पर्यटन स्थल कुफरी और नारकंडा में भी काफी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं.

टूर एंड ट्रैवल एसोसिएशन (Tour and Travel Association) के अध्यक्ष नवीन पाल ने कहा कि कोरोना के चलते पर्यटक कारोबार ठप्प हो गया था लेकिन अब कारोबार पटरी पर लौट रहा है और विंटर सीजन अच्छा जाने की उम्मीद है. बर्फबारी की चाह में (snowfall in shimla) इस वीकेंड पर काफी तादात में (Shimla tourist places) पर्यटन शिमला पहुंचे हैं और होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 फीसदी पहुंच गई है. पर्यटकों की अधिक आवाजाही से शहर में जाम की समस्या भी पैदा हो गई है. शनिवार को स्थानीय लोगों और पर्यटकों को कई घंटें जाम में फंसे रहना पड़ा.

वहीं, शहर से लेकर आसपास के होटल सैलानियों से भरे पड़े हैं. पार्किंग में गाड़ियां लगाने के लिए जगह कम पड़ रही है. पर्यटकों की आमद बढ़ने से होटल कारोबारियों (shimla hotelier) के चेहरे खिल गए हैं. कोरोना महामारी के चलते दो साल होटल कारोबारियों को नुकसान झेलना पड़ा है, लेकिन अब बंदिशों में छूट के बाद शिमला में पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है. इससे होटल कारोबारियों सहित अन्य लोगों ने भी राहत की सांस ली है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल टैक्सी चालकों की मांग, सरकार टैक्स माफ कर राहत करे प्रदान नहीं तो...

ABOUT THE AUTHOR

...view details