हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

विश्व खाद्य दिवस पर सिरमौरी व्यंजनों की प्रदर्शनी, सुरक्षित भोजन करने का दिया संदेश

By

Published : Oct 16, 2021, 3:38 PM IST

विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर कृषि विभाग द्वारा 'स्वस्थ कल के लिए-अब सुरक्षित भोजन' थीम पर आधारित प्रदर्शनी में सिरमौरी उत्पादों को दर्शाया गया. सिरमौरी उत्पादों सहित व्यंजनों की प्रदर्शनी का शुभारंभ डीसी सिरमौर द्वारा किया गया. इस दौरान डीसी सिरमौर ने कहा कि, सुरक्षित भोजन को लेकर सभी को जागरुक रहने की आवश्यकता है.

सिरमौरी व्यंजनों की प्रदर्शनी
विश्व खाद्य दिवस

नाहन:विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय नाहन में सिरमौरी उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई. साथ ही लोगों को सुरक्षित भोजन करने का संदेश दिया गया. इस प्रदर्शनी का शुभारंभ डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने किया.

प्रदर्शनी में जहां विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं द्वारा विभिन्न खाद्य उत्पादों को प्रदर्शित किया गया, तो वहीं पारंपरिक सिरमौरी व्यंजन असकली, पटांडे, सिडकू भी परोसे गए. जिसके माध्यम से महिलाओं ने लोगों को सुरक्षित भोजन के प्रति जागरूक किया.

विश्व खाद्य दिवस

मीडिया से बात करते हुए डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को इसी बात को लेकर जागरूक किया जा रहा है कि जो आज के खाद्य पदार्थ हैं, बेहतर कल को बनाने के काम आ रहे हैं. प्रदर्शनी में रखे गए विभिन्न खाद्य उत्पादों के माध्यम से प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा मिल रहा है. इसलिए सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है, ताकि लोग जो भी चीज खाएं, वह केमिकल मुक्त हो. उन्होंने लोगों से इस अभियान में जुड़ने का भी आह्वान किया.

वहीं, प्रदर्शनी में भाग ले रही महिलाओं ने बताया कि विश्व खाद्य दिवस पर पारंपरिक सिरमौरी व्यंजन परोसने का मकसद लोगों को सुरक्षित भोजन ग्रहण करने के बारे में जागरूक करना है. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में स्थानीय स्तर पर तैयार किए गए विभिन्न उत्पाद ही प्रदर्शित किए गए हैं, जो कि पूरी तरह से प्राकृतिक हैं.

कुल मिलाकर इस प्रदर्शनी में आई स्वयं सहायता समूह की महिलाएं जहां उत्साहित नजर आ रहीं थीं, तो वहीं इस बीच लोगों को कृषि के क्षेत्र में चल रही सरकारी योजनाओं की भी जानकारी दी गई .

ये भी पढ़ें:अनुराग ठाकुर रविवार को गसोता में रखेंगे करोड़ों रुपयों के विकास कार्यों की आधारशिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details