हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Aug 17, 2021, 3:50 PM IST

ETV Bharat / city

मिड डे मील वर्कर को हटाने पर बवाल, नाहन में शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय का घेराव

सिरमौर जिले के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में माध्यमिक पाठशाला में तैनात मिड डे मील वर्कर को हटाने का मामला तूल पकड़ते जा रहा है. अब सीटू ने भी मिड डे मील वर्कर को समर्थन में नाहन में शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय का घेराव किया है. एक सप्ताह के भीतर मांगें पूरी न होने पर सीटू ने जिला उपनिदेशक कार्यालय और शिमला स्थित निदेशक कार्यालय के बाहर प्रदर्शन की चेतावनी दी है.

CITU protest in nahan
नाहन में शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय का घेराव.

नाहन: पच्छाद विधानसभा क्षेत्र (Pachhad Assembly Constituency) के तहत आने वाले माध्यमिक पाठशाला घेण्डो में तैनात मिड डे मील वर्कर को हटाने पर बवाल खड़ा हो गया है. सीटू ने मंगलवार को मिड डे मील वर्कर (mid day meal worker) के समर्थन में उतर कर जिला प्रारंभिक उपनिदेशक कार्यालय नाहन का घेराव किया. इस घेराव के दौरान सीटू कार्यकर्ताओं और मिड डे मील वर्कर समर्थकों ने स्कूल प्रबंधन एवं शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. इनका आरोप है कि मनमाना रवैया अपनाते हुए स्कूल में पिछले 12 वर्षों से बतौर मिड डे मील वर्कर काम कर रही शांता देवी को हटाया गया है.

सीटू के जिला कोषाध्यक्ष (CITU District Treasurer) आशीष कुमार ने बताया कि मिड डे मील वर्कर को बिना किसी सूचना के निकाल दिया गया है और यहां दूसरे वर्कर को नियुक्त किया गया है. सीटू ने सवाल उठाया कि आखिर किन नियमों के तहत 12 सालों से काम कर रही महिला को स्कूल से हटाया गया. इन्होंने कहा कि एसएमसी प्रधान ने अपनी कुछ गलतियों को छिपाने के लिए मिड डे मील वर्कर को निकाला है. साथ ही यहां शिक्षकों द्वारा भी इस महिला को प्रताड़ित किया जाता था.

सीटू ने चेतावनी दी है कि यदि एक सप्ताह के भीतर मिड डे मील वर्कर की सेवाओं को बहाल न किया गया, तो सिरमौर जिला के मिड डे मील वर्कर जिला उपनिदेशक कार्यालय व शिमला स्थित निदेशक कार्यालय का भी घेराव किया जाएगा. वहीं, इस मामले में मिड डे मील वर्कर शांता देवी का कहना है कि हाल में स्कूल के अध्यापकों द्वारा उनको स्कूल बुलाकर उनसे काम भी करवाया गया और अब उनको हटा दिया गया है.

शांता देवी ने कहा कि स्कूल बुलाकर उनसे खेल का मैदान साफ करवाया गया. साथ ही झाड़ियां काटने के लिए भी कहा गया, जबकि यह कार्य स्कूल में नियुक्त चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का है, उन्होंने जल्द शिक्षा विभाग से अपनी बहाली की मांग की है. इसके साथ ही सीटू जिला कमेटी ने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी है कि अगर संबंधित मिड डे मील वर्कर की बहाली नहीं हुई तो वे आने वाले दिनों में उग्र आंदोलन करेंगे.

ये भी पढ़ें:UNA: एक छोटी सी गलती और दूसरी बार दिलवानी पड़ी मनोनीत पार्षदों को शपथ, लेकिन फिर वही गलती दोहराई

ये भी पढ़ें:KULLU: काले महीने में आसुरी शक्तियों से लोगों की रक्षा करेंगे देवता गौहरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details