हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

दिल्ली में फिर मंडी जिले का डंका, स्वास्थ्य खंड संधोल के पीपली वेलनेस सेंटर को मिला राष्ट्रीय सम्मान

By

Published : Dec 13, 2021, 6:11 PM IST

जिला मंडी के स्वास्थ्य खंड संधोल के अंतर्गत आने वाले हेल्थ वेलनेस सेंटर पीपली को बेहतरीन प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार से नवाजा गया है. इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी (Chief Medical Officer Mandi) डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि हेल्थ वेलनेस सेंटर पीपली की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी नूरजहां, स्वास्थ्य कार्यकर्ता विपिन कुमार और आशा कार्यकर्ता कौषल्या देवी को दिल्ली में आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया. डॉ. शर्मा ने स्वास्थ्य वेलनेस सेंटर में कार्यरत कर्मचारियों व संबंधित अधिकारियों को बधाई देते हुए उनके प्रयासों की सराहना की.

Peepli Wellness Center of Health Block Sandhol got national honor
फोटो.

मंडी: स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतरीन सेवाओं के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर मंडी जिला का डंका बजा है. जिला मंडी के स्वास्थ्य खंड संधोल के अंतर्गत आने वाले हेल्थ वेलनेस सेंटर पीपली को बेहतरीन प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार से नवाजा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज दिवस 2021 (Universal Health Coverage Day 2021) के उपलक्ष्य में 13 दिसंबर को दिल्ली में आयोजित समारोह में हेल्थ वेलनेस सेंटर पीपली (Health Wellness Center Peepli) के तीन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (Health workers of Health Wellness Center Peepli) ने यह पुरस्कार ग्रहण किया.

इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी (Chief Medical Officer Mandi) डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि हेल्थ वेलनेस सेंटर पीपली की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी नूरजहां, स्वास्थ्य कार्यकर्ता विपिन कुमार और आशा कार्यकर्ता कौषल्या देवी को दिल्ली में आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया. डॉ. शर्मा ने स्वास्थ्य वेलनेस सेंटर में कार्यरत कर्मचारियों व संबंधित अधिकारियों को बधाई देते हुए उनके प्रयासों की सराहना की. उन्होंने बताया कि हेल्थ वेलनेस सेंटर पीपली (Peepli Wellness Center got national honor) पुरस्कार के लिए किए गए सर्वे में स्वास्थ्य के विभिन्न मानकों में 100 में से 95 फीसदी मानकों पर खरा पाया गया है. जिसके परिणाम स्वरूप भारत सरकार ने हेल्थ वेलनेस सेंटर पीपली को राष्ट्रीय स्तर के सम्मान के लिए चुना.

उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय सम्मान स्वास्थ्य क्षेत्र में मंडी जिले के बेहतरीन कार्य की एक और मिसाल है. जिला में 85 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 245 स्वास्थ्य उप केंद्र वेलनेस सेंटर में परिवर्तित किए जा चुके हैं, जिसमें सम्पूर्ण स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा जनमानस के लिए प्रदान की जा रही है. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की जिले की संपूर्ण टीम को भी बेहतर कार्य के लिए सराहा और आगे भी इसी तरह कार्य करने का आग्रह किया.

ये भी पढ़ें-ऊर्जा राज्य हिमाचल प्रदेश को पसंद नहीं है विद्युत संशोधन अधिनियम, जानिए क्यों हो रहा विरोध

ABOUT THE AUTHOR

...view details