हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

करणी सेना किसान शक्ति ने किया पौध रोपण, खास मौकों पर पौधा लगाने का दिया संदेश

By

Published : Jun 5, 2020, 10:12 PM IST

Updated : Jun 6, 2020, 12:24 AM IST

करणी सेना किसान शक्ति ने शुक्रवार को जंगलों में खाली पड़ी जगह पर देवदार के 101 पौधे लगाएं गए और इन्हें पशुओं से बचाने के लिए पौधों के चारों ओर से बाढ़ लगाकर कवर भी किया.

Karni Sena Kisan Shakti celebrated world Environment Day in Karsog
करणी सेना किसान शक्ति ने किया पौध रोपण

करसोग/मंडीः धरती को हराभरा रखने और पर्यावरण को बचाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर करणी सेना ने जिला मंडी के निहरी क्षेत्र में पेड़ों से रहित जगह पर पौध रोपण किया. शुक्रवार को जंगलों में खाली पड़ी जगह पर देवदार के 101 पौधे लगाएं गए और इन्हें पशुओं से बचाने के लिए पौधों के चारों ओर से बाढ़ लगाकर कवर भी किया.

करणी सेना किसान शक्ति के प्रदेशाध्यक्ष सुरेश भारद्वाज के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने कोरोना संकट के कठिन समय में सोशल डिस्टेंसिंग की भी पूरी पालना की. इस अवसर पर करणी सेना ने लोगों को जन्मदिन और खास मौकों पर अपने नाम से पौधा लगाने का भी संदेश दिया. ऐसा करने से आने वाली पीढ़ी को अच्छे संस्कारों के साथ स्वच्छ पर्यावरण में सांस ले सकेंगी.

वीडियो.

करणी सेना के पदाधिकारियों ने इस अवसर पर ‘पर्यावरण को बचाना है, धरती को हराभरा बनाना है’ के नारों से समाज को भी संदेश दिया. किसान शक्ति के पदाधिकारियों ने इस अवसर पर मानसून सीजन में मंडी जिला के हर ब्लॉक में पौध रोपण का भी निर्णय लिया. यही नहीं जहां भी पौध रोपण किया जाएगा संबंधित पंचायतों में पदाधिकारी गर्मियों के सीजन में इन पौधों को भी सींचेंगे.

जागरूकता अभियान भी चलाएगी करणी सेना

आधुनिकता के इस दौर में लगातार शहरीकरण में हो रहे विस्तार में पर्यावरण को बचाना एक बड़ी चुनौती है. प्रदेश में बिछ रही सड़कों के जाल, विद्युत परियोजनाओं सहित अन्य प्रोजेक्ट निर्माण के लिए पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाई जा रही है, जिससे पर्यावरण खतरे में पड़ गया है. इसको देखते हुए करणी सेना किसान शक्ति आने वाले दिनों में लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान भी चलाएगी. इसमें लोगों को जंगलों को बचाने और अधिक से अधिक पौध लगाने के महत्व के बारे में बताया जाएगा.

करणी सेना के जिलाध्यक्ष कितिष गौतम ने बताया कि विश्व पर्यावरण के अवसर पर निहरी में देवदार के 101 पौधे रोपे. उन्होंने लोगों से जन्मदिन सहित खास मौकों पर अपने नाम का पौधा लगाने की भी अपील की.

Last Updated : Jun 6, 2020, 12:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details