हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

कुल्लू में पक्षियों की मौत का मामला आया सामने, पशुपालन विभाग ने लिए सैंपल

जिला कुल्लू में 7 पक्षियों के मौत का मामला सामने आया है. पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर संजीव नड्डा ने बताया कि जिला मुख्यालय कुल्लू से करीब 8 किलोमीटर दूर शमशी के पास वर्कशॉप एरिया में वन विभाग की कॉलोनी के पास 4 कौवे और 3 मैनों की मौत हो गई है. पशुपालन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचे सैंपल इकट्ठे कर जांच के लिए भेज दिया है.

By

Published : Jan 19, 2021, 3:34 PM IST

फोटो
फोटो

कुल्लू: जिला कुल्लू में पक्षी की मौत का पहला मामला सामने आया है, जिससे क्षेत्र में डर का माहौल पैदा हो गया है. जानकारी के अनुसार शमशी वर्कशाप एरिया में 4 कौवे और 3 मैनों की मौत हुई है. स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी पशुपालन विभाग को दी है.

वीडियो

4 कौवे और 3 मैनों की मौत

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर संजीव नड्डा ने बताया कि जिला मुख्यालय कुल्लू से करीब 8 किलोमीटर दूर शमशी के पास वर्कशॉप एरिया में वन विभाग की कॉलोनी के पास 4 कौवे और 3 मैनों की मौत हो गई है. पशुपालन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचे सैंपल इकट्ठे कर जांच के लिए भेज दिया है. जांच रिपोर्ट करीब 4 या 5 दिनों में आएगी. उसके बाद ही पक्षियों के मौत के सही कारणों का पता चल पाएगा.

बर्ड फलू के कोई भी लक्षण नहीं

डॉ. नड्डा ने कहा कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि उपरोक्त क्षेत्र में चार मोबाइल टावर भी स्थापित हैं. पक्षियों की मृत्यु का कारण इन टावरों से उत्सर्जित होने वाली विद्युत चुम्बकीय विकिरण अथवा अन्य कारण भी हो सकता है. घरेलू कुक्कुट पक्षियों में अभी तक बर्ड फलू के कोई भी लक्षण नहीं पाए गए हैं. विभाग के अधिकारी व कर्मचारी निरन्तर गांव-गांव जाकर इन पक्षियों का निरीक्षण कर रहे हैं. उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील करते हुए कहा कि डरने को कोई आवश्यकता नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details