हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राहत की खबर! मौसम खुलते ही मनाली-लेह मार्ग बहाल करने का काम शुरू

By

Published : Oct 19, 2021, 3:55 PM IST

Updated : Oct 19, 2021, 4:09 PM IST

मौसम साफ होते ही मनाली-लेह सड़क मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है. बीआरओ की एक टीम सरचू से बारालाचा, जबकि दूसरी टीम दारचा से बारालाचा की ओर बढ़ेगी. जांस्कर व कारगिल को जोड़ने के लिए बीआरओ की तीसरी टीम दारचा से शिंकुला की ओर सड़क बहाल करेगी.

नाली लेह-सड़क मार्ग खोलने का कार्य शुरू
नाली लेह-सड़क मार्ग खोलने का कार्य शुरू

कुल्लू: जिला कुल्लू व लाहौल स्पीति में मंगलवार को मौसम साफ रहा. मौसम साफ होते ही बीआरओ ने भी मनाली-लेह सड़क मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है. सड़क मार्ग में फंसे हुए वाहनों को भी अब वहां से निकाला जा रहा है. इसके अलावा काजा सड़क मार्ग से बर्फ हटाने के लिए बीआरओ ने अपनी मशीनरी तैनात कर दी है. चीन सीमा पर बैठे देश के प्रहरियों तक रसद व अन्य जरूरी सामान बारालाचा होते हुए ही पहुंचाया जा रहा है. बर्फबारी के चलते कुछ पर्यटक भी सरचू में फंसे हुए हैं. इन सब बातों को ध्यान में रखकर बीआरओ ने मौसम साफ होते ही बिना देरी किए सड़क बहाली का काम शुरू कर दिया है.

बीआरओ की एक टीम सरचू से बारालाचा, जबकि दूसरी टीम दारचा से बारालाचा की ओर बढ़ेगी. जांस्कर व कारगिल को जोड़ने के लिए बीआरओ की तीसरी टीम दारचा से शिंकुला की ओर सड़क बहाल करेगी. लाहौल व मनाली के पर्यटन स्‍थलों में भी बर्फबारी हुई है. पर्यटक अब बर्फीली वादियों में घूमने का आनंद ले सकेंगे. कुंजुम मार्ग में हुई भारी बर्फबारी से स्पीति का लाहौल से संपर्क कट गया है.

वीडियो

बीआरओ की दो टीमें ग्रांफु समदो मार्ग को बहाल करेंगी. एक टीम ग्रांफु से बातल की ओर, जबकि दूसरी लोसर से बातल की ओर सड़क बहाल करेगी. सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे में हालांकि अधिक बर्फबारी नहीं हुई है, लेकिन यहां बर्फबारी होने से पर्यटकों सहित कारोबारियों को काफी राहत मिली है. बीआरओ इस मार्ग की बहाली को भी अपने कदम बढ़ाएगा.

बीआरओ कमांडर कर्नल उमाशंकर ने बताया बारालाचा व शिंकुला में ढाई फीट से अधिक बर्फ पड़ी है, जबकि कुंजम दर्रे में भी डेढ़ फीट से अधिक बर्फ की मोटी परत बिछी है. उन्होंने बताया कि बीआरओ ने बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला, कुंजम जोत व रोहतांग दर्रे की बहाली एक साथ शुरू कर दी है. बीआरओ जल्द ही सभी सड़कों को बहाल कर लेगा.

ये भी पढ़ें: मौसम की मार! किन्नौर में बारिश और बर्फबारी से सेब बागवानों को भारी नुकसान

Last Updated : Oct 19, 2021, 4:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details