हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Mar 27, 2022, 2:21 PM IST

ETV Bharat / city

मनाली-लेह सड़क मार्ग बहाल, फिलहाल वाहनों की आवाजाही के लिए करना होगा इंतजार

मनाली-लेह मार्ग को रिकॉर्ड समय में बहाल कर दिया (manali leh road restored) गया है. हालांकि अभी वाहनों की आवाजाही की मनाही (himachal pradesh manali leh road) है. लाहौल स्पीति प्रशासन की ओर पहले इस सड़क मार्ग का निरीक्षण किया जाएगा, उसके बाद ही वाहनों को इस सड़क से जाने दिया (leh road travel advisory) जाएगा.

Manali Leh road restored
मनाली लेह सड़क मार्ग हुआ बहाल

कुल्लू:सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग को रिकॉर्ड समय में बहाल कर दिया (manali Leh road restored) गया है. हालांकि अभी लोगों को वाहनों की आवाजाही के लिए इंतजार करना होगा. लाहौल-स्पीति प्रशासन द्वारा इस सड़क मार्ग का निरीक्षण किया जाएगा और उसके बाद ही यहां से वाहनों को गुजरने की अनुमति दी जाएगी. पिछले साल बीआरओ ने 28 मार्च को मनाली-लेह मार्ग बहाल कर रिकॉर्ड बनाया था.

गत वर्ष के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए बीआरओ ने दिन-रात काम किया और बारालाचा दर्रे से बर्फ हटाई. 26 मार्च को देर रात सड़क के दोनों छोर जोड़ दिए गए. बीआरओ दीपक परियोजना के उच्च अधिकारी जवानों का हौसला बढ़ाने बारालाचा (lahaul administration inspected leh road) पहुंचे. हालांकि मार्ग बहाल हो गया है, लेकिन आवाजाही को लेकर अभी असमंजस है. दीपक परियोजना ने सरचू तक सड़क बहाल करने की बात कही है, जबकि लेह की ओर से सरचू तक सड़क बहाल करने के काम में जुटी हिमांक परियोजना के अधिकारियों ने अभी कुछ दिन वाहनों की आवाजाही शुरू न होने की बात कही है.

लाहौल स्पीति प्रशासन ने साफ कर दिया है कि प्रशासन अभी कुछ दिन वाहनों की आवाजाही सुचारू नहीं (Leh Road Travel Advisory) करेगा. व्यवस्था बेहतर होने के बाद ही मनाली-लेह मार्ग पर वाहन दौड़ सकेंगे. मनाली की ओर से बीआरओ की दीपक परियोजना, जबकि लेह की ओर से हिमांक परियोजना सड़क बहाल करती है. बीआरओ अधिकारियों की मानें तो दीपक व हिमांक परियोजनाएं रिकॉर्ड समय मे सड़क बहाल करने में सफल रही है. बीआरओ लेह मार्ग बहाली के साथ-साथ शिंकुला दर्रे की बहाली में भी जुटा हुआ है. दूसरी ओर लाहौल को स्पीति से जोड़ने के लिए बीआरओ ने कुंजम दर्रे की बहाली भी तेज कर दी है. स्पीति की ओर से बीआरओ कुंजम दर्रे के पास पहुंच गया है.

बीआरओ कमांडर कर्नल शबरिश वाचली ने बताया कि दीपक परियोजना ने मनाली-सरचू के बीच सड़क बहाल कर ली है. उपायुक्‍त लाहौल स्पीति नीरज कुमार का कहना है बीआरओ ने मनाली लेह मार्ग को बहाल करने की बात कही है. सरचू, बारालाचा में अभी कार्य चला है. एसपी लाहौल-स्पीति के साथ मिलकर मार्ग का निरीक्षण करेंगे. इसके बाद ही आम जनता और वाहनों को जाने की अनुमति प्रदान की (Lahaul DC on Manali Leh road) जाएगी. सभी पर्यटकों से आग्रह है कि फिलहाल उक्त मार्ग पर सफर न करें. वहीं, टैक्सी चालकों से अभी आग्रह है कि पर्यटकों को इस मार्ग पर न जाने दें.

ये भी पढ़ें: थियेटर्स का थियेटर गेयटी Theater: हरिप्रसाद चौरसिया, शिवकुमार से लेकर अनेक नामी हस्तियों की कला का गवाह शिमला का गेयटी

ABOUT THE AUTHOR

...view details