हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

पंचायत चुनाव: लाहौल-स्पीति में मतदान जारी, 29 पंचायतों के 80 पोलिंग बूथ पर डाले जा रहे वोट

लाहौल-स्पीति में पहले चरण में 29 पंचायतों के 80 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं. दुर्गम इलाकों में जारी पंचायत चुनाव में जिला परिषद लाहौल-स्पीति के 10 पदों के लिए 32 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. पंचायत समिति केलांग के कुल 15 सदस्यों में एक पंचायत समिति सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुआ है, शेष 14 पदों के लिए 31 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. प्र

By

Published : Sep 29, 2021, 10:15 AM IST

Updated : Sep 29, 2021, 11:06 AM IST

पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव

लाहौल-स्पीति: जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में पंचायती चुनाव के लिए मतदान जारी है. लाहौल-स्पीति में दो चरणों में चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण में 29 पंचायतों के 80 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं. 1 अक्टूबर को दूसरे चरण का चुनाव होगा.

दो पंचायतों में पीठासीन अधिकारी सहित मतदान अधिकारी सभी महिलाएं तैनात की गई हैं, जबकि एक पंचायत में एआरओ को छोड़कर सभी महिला कर्मचारियों की डयूटी लगाई है.

इन केंद्रों पर महिला कर्मचारी की तैनाती

उदयपुर पंचायत में एआरओ सोनम डोलमा, पोलिंग पार्टी 11 वार्ड नबर 1 में पीठासीन अधिकारी निक्की देवी, मतदान अधिकारी पूजा कृपू, दुर्गी देवी और बीना, पोलिंग पार्टी 12 पीठासीन अधिकारी सुनीता देवी, मतदान अधिकारी सुनीता देवी, रजनी देवी और रमा देवी की उदयपुर वार्ड 2 में, पोलिंग पार्टी 13 पीठासीन अधिकारी उषा रानी, मतदान अधिकारी कमला देवी, राम दित्ती और रोशनी देवी की वार्ड नंबर 3 में, पार्टी नंबर 14 में पीठासीन अधिकारी सुनीता सिंह, मतदान अधिकारी निर्मला देवी, मंजरी मेहरा, बिमला देवी की शलपट वार्ड, पोलिंग पार्टी 15 में पीठासीन अधिकारी वीना देवी, मतदान अधिकारी सुनीता, कमला देवी, कृष्णा देवी की उदयपुर वार्ड चार में तैनाती की गई है.

ग्राम पंचायत केलांग में एआरओ निकिता वैद्य नियुक्त की गई हैं. पार्टी नंबर 56 पीठासीन अधिकारी वीना देवी मतदान अधिकारी ममता, आंगमो और सरिता की बिलिंग वार्ड, पोलिंग पार्टी 57 पीठासीन अधिकारी छिम्मी आंगमो मतदान अधिकारी मीरा देवी, सोनम आंगमो, सुषमा को लोअर केलांग 1, पार्टी नंबर 58 में मतदान अधिकारी आरती देवी, मतदान अधिकारी किरण लता, रंजना, सुनीता की लोअर केलांग-2, पोलिंग पार्टी 59 में पीठासीन अधिकारी अनीता, मतदान अधिकारी शकुतला देवी, कमला देवी और टशी लामो को अप्पर केलांग में तैनात किया गया है.

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत ) नीरज कुमार ने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है. इसके साथ ही चुनावी डयूटी में तैनात कर्मचारियों को दिशा निर्देशों के अनुसार डयूटी का निर्वहन करने के बारे में कहा है.

दुर्गम इलाकों में जारी पंचायत चुनाव में जिला परिषद लाहौल-स्पीति के 10 पदों के लिए 32 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. पंचायत समिति केलांग के कुल 15 सदस्यों में एक पंचायत समिति सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुआ है, शेष 14 पदों के लिए 31 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. प्रधान के 32 पदों में से 8 ग्राम पंचायतों के प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, शेष 24 पदों के लिए 73 उम्मीदवार तथा उप-प्रधानों के 32 पदों में से 6 ग्राम पंचायतों के उप-प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हुए.

शेष 24 पदों के लिए 77 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे. ग्राम पंचायतों सदस्यों के 160 पदों में से 137 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए .16 पदों पर कोई भी नामांकन प्राप्त नहीं हुआ और शेष 7 पदों के लिए 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. पंचायत समिति पांगी जिला चंबाा के कुल 15 सदस्यों के लिए 60 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. प्रधानों के 19 पदों के लिए 96 उम्मीदवार तथा उप-प्रधान के 19 पदों के लिए 92 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

ग्राम पंचायत शूण में से सबसे अधिक 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. ग्राम पंचायत सदस्यों के 97 पदों में से 14 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए और शेष 83 पदों के लिए 198 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अतिरिक्त आयोग द्वारा 3 पंचायत समिति सदस्यों 5 प्रधान, 10 उप-प्रधान व 71 ग्राम पंचायत सदस्यों के उप-निर्वाचन भी 11 जिलों में करवाए जा रहे हैं. 3 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 11 उम्मीदवार 5 प्रधान पदों के लिए 13 उम्मीदवार, उप-प्रधानों के 10 पदों में से 3 ग्राम पंचायतों के उप-प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हुए.

शेष 7 पदों के लिए 28 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. ग्राम पंचायत सदस्यों के 71 पदों में से 39 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, 7 पदों पद कोई भी नामांकन प्राप्त नहीं हुआ. शेष 25 पदों के लिए 52 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. प्रधान, उप-प्रधान एवं पंचायत सदस्य के पद की मतगणना मतदान के तुरंत पश्चात पंचायत मुख्यालय पर की जाएगी. पंचायत समिति व जिला परिषद के मतों की गणना 4 अक्टूबर को होगी.

ये भी पढ़ें: उपचुनाव के लिए कांग्रेस तैयार, जल्द होगी उम्मीदवारों की घोषणा: कुलदीप राठौर

Last Updated : Sep 29, 2021, 11:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details