हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

कृषि मंत्री का ऐलान, 4 मार्च तक प्रदेश के सभी किसानों के खाते में आ सकती है 'सम्मान' राशि

हिमाचल के किसान को केंद्र की बड़ी सौगात 4 मार्च तक प्रदेश के सभी किसानों के खाते में आ सकती है 'सम्मान' राशि प्रदेश के 1.78 लाख किसानों को मिलेगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

By

Published : Feb 28, 2019, 10:19 PM IST

डॉ. रामलाल मारकंडा, कृषि मंत्री

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक 1 लाख 78 हजार किसानों के खाते में पहली किश्त आ चुकी है और प्रदेश सरकार का प्रयास है कि 4 मार्च तक प्रदेश के सभी किसान परिवारों के खाते में यह राशि आ जाए. उक्त बातें कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कही है.

डॉ. रामलाल मारकंडा, कृषि मंत्री

कुल्लू पहुंचे कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 8 लाख 68 हजार किसान परिवारों का डाटा तैयार किया गया है और 3 लाख 702 हजार किसानों के फार्म को कृषि वेब पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है. अब सरकार का प्रयास है कि जल्द से जल्द सभी किसानों के खातों में इस राशि को जारी किया जाए और 4 मार्च तक इसे पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है.

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों के दस्तावेजों को अपलोड करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है और कृषि विभाग के अधिकारी भी इस कार्य को पूरा करने के लिए जुटे हुए हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से गरीब किसानों को बीज, दवाइयां व अन्य कृषि उपकरण खरीदने में मदद मिलेगी. वहीं उन्हें ऋण माफिया से भी मुक्ति मिलेगी.

डॉ. रामलाल मारकंडा का कहना है कि इससे पहले कई बार कृषि की जरूरतों को पूरा करने के लिए गरीब किसानों को धन्ना सेठों से ऋण लेना पड़ता था और उनकी ब्याज की रकम इतनी अधिक होती थी कि किसान फसल से कोई भी फायदा नहीं ले पाता था. अब साल में 6 हजार की राशि मिलने से किसान आत्मनिर्भर बनेंगे.

वहीं, उन्होंने कहा कि इस बार लाहौल-स्पीति की 5 फसलों को भी प्रधानमंत्री बीमा योजना व मौसम आधारित आधारित बीमा योजना में शामिल किया गया है और ऊना आलू की फसल को ही मौसम आधारित बीमा योजना में शामिल करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details