हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हमीरपुर में भारी बारिश बरपाया कहर, किसानों को हुआ लाखों रुपये का नुकसान

हमीरपुर में भारी बारिश के कारण किसानों की आम, अमरूद और मक्के की फसल बर्बाद हो रही है, जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है. बता दें कि अभी तक क्षेत्रीय किसानों को 30 लाख 20 हजार रुपये का नुकसान हो चुका है.

By

Published : Aug 29, 2020, 10:25 AM IST

corn and guava crop destroyed due to heavy rain in hamirpur
कॉन्सेप्ट इमेज

हमीरपुर: जिलाभर में हो रही भारी बारिश से किसानों को अभी तक 30 लाख 20 हजार रुपये का नुकसान हो चुका है, जिससे किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. आलम ये है कि बारिश से फल और सब्जियां भी सड़ रही हैं, जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान हो रहा है.

बता दें कि आंधी-तूफान से कई क्षेत्रों में मक्के की फसल खेतों में पूरी तरह बिछ गई है, जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें देखने को मिल रही हैं. साथ ही फल पेड़ों से झड़ रहे हैं.

किसान राजकुमार ने कहा कि इस बार मक्के की बंपर फसल हुई थी, लेकिन भारी बारिश के कारण फसल तबाह हो गई है. उन्होंने कहा कि मक्के की फसल के लिए महंगे बीज और अच्छे उर्वरकों का उपयोग किया गया था, ताकि मक्के की फसल अच्छी हो.

किसान राजेश ने बताया कि भारी बारिश और आंधी की वजह से आम, अमरूद और अन्य फलों की फसल खराब हो रही हैं. उन्होंने कहा कि आंधी आने की वजह से अमरूद पेड़ों से झड़ गए हैं और सब्जियों के पौधों सहित बेलें भी पानी के कारण सड़ गई हैं.

कृषि विभाग के उपनिदेशक जीत सिंह ठाकुर ने कहा कि अब तक बारिश के कारण किसानों को 30 लाख 20 हजार रुपये का नुकसान हो चुका है. वहीं, जिन-जिन क्षेत्रों से मक्के की फसल तबाह होने की शिकायत मिल रही है, वहां कृषि विशेषज्ञों को भेजकर किसानों को मक्के की बिछी हुई मक्की की फसल को बचाने के तरीके बताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:विधायक पवन नैयर से मिला उदयपुर पंचायत का प्रतिनिधिमंडल, उठाई ये मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details