हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

घोषणा के चक्कर में वन विभाग ने अगले साल के स्टॉक पर ही डाल दिया हाथ, मुश्किलें बढ़ने की आशंका

By

Published : Aug 11, 2021, 11:42 AM IST

हमीरपुर जिले में घोषणाओं को पूरी करने के लिए अगले साल के लिए रखे गए पौधों को भी पौधरोपण के लिए इसी साल वितरित कर दिया गया है. लगभग 50,000 पौधे वितरित किए जा चुके हैं और 23 हजार के लगभग अभी वितरित किए जाने बाकी हैं. ऐसे में अब कायास ये लगाए जा रहे हैं कि अगले साल पौधरोपण प्रभावित हो सकता है.

forest department hamirpur
वन विभाग हमीरपुर

हमीरपुर: नेताओं की घोषणाएं विभागों और अधिकारियों पर किस कदर भारी पड़ती है, इसका उदाहरण इन दिनों वन विभाग हमीरपुर (forest department hamirpur) में देखने को मिल रहा है. पिछले दिनों प्रदेश में भाजपा सरकार के नेताओं ने यह घोषणा की कि हर वार्ड में 51 पौधे पौधरोपण के लिए वितरित किए जाएंगे. प्रदेश भर में विभाग का प्लांटेशन सीजन चल रहा था और इसके लिए टारगेट भी हर जिले में तय कर लिए गए थे. इस बीच सरकार की इस घोषणा से इन टारगेट से अलग हर पंचायत के हर वार्ड को 51 पौधे देने के लिए अधिकारियों में माथापच्ची शुरू हो गई.

हमीरपुर जिले में घोषणा को पूरी करने के लिए अगले साल के लिए रखे गए पौधों को भी पौधरोपण के लिए इसी साल वितरित कर दिया गया है. लगभग 50,000 पौधे वितरित किए जा चुके हैं और 23 हजार के लगभग अभी वितरित किए जाने बाकी हैं. दरअसल प्लांटेशन सीजन में 280 हेक्टेयर जमीन पर पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा गया था, जिसका 80 फीसदी लक्ष्य हासिल कर लिया गया है जबकि 20 फीसदी कार्य अभी बाकी है. ऐसे में नेताओं की घोषणाएं विभाग पर इस कदर भारी पड़ रही है कि अगले साल के स्टॉक में भी अधिकारियों को हाथ डालना पड़ा है.

वीडियो.

डीएफओ हमीरपुर एलसी वंदना (DFO Hamirpur LC Vandana) का कहना है कि लक्ष्य पूरा करने के लिए विभाग प्रयासरत है. एक लाख से अधिक पौधे प्लांटेशन सीजन में अभी तक लगाए जा चुके हैं, जबकि हमीरपुर जिला में 1400 से अधिक वार्ड में पौधे वितरित करने का लक्ष्य भी रखा गया है. इसके तहत अभी तक 50,000 पौधे विभिन्न वार्ड को दिए जा चुके हैं. इसके अलावा रेगुलर प्लांटेशन सीजन में भी पौधरोपण का कार्य जारी है. आशंका जताई जा रही है कि अगले साल पौधरोपण प्रभावित हो सकता है. जिस संख्या में और जिस उम्र के पौधों की जरूरत वन विभाग को पौधरोपण के लिए होगी शायद उनकी कमी अगले साल जरूर महसूस होगी.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में प्रवेश के लिए RT PCR निगेटिव रिपोर्ट जरूरी, 22 अगस्त तक छात्रों के लिए स्कूल बंद

ये भी पढ़ें:स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल को मिलेगी पेयजल संकट से आजादी, हर घर में आएगा नल से जल

ABOUT THE AUTHOR

...view details