हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

10वीं के नतीजों में भी लड़कियों का दबदबा, कांगड़ा और मंडी से निकले सबसे ज्यादा टॉपर्स

दसवीं की मेरिट के कुल 39 स्थानों में से बेटियों ने 28 स्थानों पर कब्जा जमाया है, जबकि लड़के 11 स्थानों पर ही हैं. जिला कांगड़ा और मंडी के 8-8 स्टूडेंट्स मैरिट जगह बनाने में कामयाब रहे हैं.

By

Published : Apr 29, 2019, 7:02 PM IST

10वीं के नतीजों में भी लड़कियों का दबदबा

धर्मशालाः हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित दसवीं के परीक्षा परिणाम में एक बार फिर से बेटियों ने अपना दबदबा कायम रखते हुए 'बेटी है अनमोल' का संदेश दिया है. दसवीं की मेरिट के कुल 39 स्थानों में से बेटियों ने 28 स्थानों पर कब्जा जमाया है, जबकि लड़के 11 स्थानों पर ही हैं.

10वीं के नतीजों में भी लड़कियों का दबदबा


गौरतलब है कि इससे पहले बोर्ड द्वारा घोषित जमा दो के परीक्षा परिणाम की मेरिट में भी बेटियों ने लड़कों को पछाड़ते हुए अपना दबदबा बनाया था, जिसे बेटियों ने दसवीं की मेरिट में भी कायम रखा है. प्रदेश भर में 57352 लड़कों ने दसवीं की परीक्षा दी थी, जिनमें से 32971 ने परीक्षा पास की, जबकि प्रदेश में 53388 बेटियों ने परीक्षा दी, जिनमें से 34348 ने परीक्षा पास की. पास प्रतिशतता में भी लड़कियों ने बाजी मारी है.


टॉप-10 में कांगड़ा और मंडी के 8-8 स्टूडेंट्स

दसवीं की मेरिट सूची में हालांकि सभी जिलों के स्टूडेंटस ने जगह बनाई है, लेकिन जिला कांगड़ा और मंडी के 8-8 स्टूडेंट्स मेरिट जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, जो कि अन्य जिलों की अपेक्षा अधिक है. वहीं हमीरपुर जिला से 6, मंडी से 8, बिलासपुर से 4, कांगड़ा से 8, शिमला से 5, चंबा से 2, ऊना से 4 व सिरमौर से एक परीक्षार्थी ने मैरिट सूची में जगह बनाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details