हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कांगड़ाः ADC विकास कार्यों पर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

By

Published : Oct 27, 2020, 7:49 PM IST

एडीसी ने सभी विकास खंड अधिकारियों को ग्रामीण विकास से जुड़े कामों में तेजी लाने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए खंड विकास अधिकारियों की भूमिका अहम होती है.

ADC Rahul Kumar held a meeting in Kangra
फोटो

धर्मशाला: जिला के समस्त विकास खंडों में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा को लेकर मंगलवार को डीआरडीए के सभागार में बैठक का आयोजन हुआ. इस बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने की. बैठक में जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों, डीआरडीए, पंचायती राज के अधिकारियों ने भाग लिया.

इस दौरान एडीसी ने सभी विकास खंड अधिकारियों को ग्रामीण विकास से जुड़े कामों में तेजी लाने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए खंड विकास अधिकारियों की भूमिका अहम होती है.

उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को विकास के तय लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिये. बैठक में मुख्यमंत्री एक बीघा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना, स्वच्छ भारत अभियान(ग्रामीण)पंचवटी पार्कों पर चर्चा हुई.

इसके अलावा मुख्यमंत्री लोक भवन योजना, मोक्ष धाम, पशुधन पुरस्कार योजना, गौ सदनों के निर्माण, सफलता की कहानियां, वॉटर शैड योजना, पंचायत घरों/सामुदायिक भवनों के निर्माण, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन व मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की गई.

एडीसी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में महिलाओं को स्वरोजगार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य के साथ स्वयं सहायता समूहों के गठन पर बल दिया. ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को पंचायत स्तर पर समग्र मनरेगा पर विशेष ध्यान करने को कहा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें.

इस दौरान एडीसी ने पंचायतों में विकास कार्यों के लिए आवंटित धनराशि का सदुपयोग करने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर निर्माण कार्यों का नियमित तौर पर निरीक्षण किया जाए. साथ ही निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए.

उन्होंने विकास खंड अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा करना जरूरी है, ताकि विकास कार्यों को पूरा करने में तेजी लाई जा सके. इस दौरान खंड विकास अधिकारियों ने अपने क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों को लेकर ब्रीफ प्रेजेंटेशन दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details