हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

चंबा: यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने को लेकर कार्यक्रम का आयोजन

चंबा में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने उपस्थित चालकों व परिचालकों सहित महिलाओं को यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई.

By

Published : Jan 29, 2021, 5:33 PM IST

जागरूकता शिविर
जागरूकता शिविर

चंबा: सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत शुक्रबार को ट्रक ऑपरेटर यूनियन कार्यालय बालू में विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. ट्रक ऑपरेटर यूनियन के अध्यक्ष हरदीप सिंह, जागोरी संस्था की ओर से उमा कुमारी और महिला मंडल की प्रधान कांता देवी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे.

यातायात नियमों की दी जानकारी

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने उपस्थित चालकों व परिचालकों सहित महिलाओं को यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई. उन्होंने कहा कि महिलाएं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में निडर होकर यात्रा करें. यात्री वाहनों में महिलाओं के साथ किसी प्रकार की आपराधिक घटना होने पर तत्काल नजदीकी पुलिस थाने अथवा संबंधित विभाग को निःसंकोच होकर कॉल करें. साथ ही उन्होंने चालकों व परिचालकों को भी विशेषकर महिलाओं और बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार करने की सख्त हिदायत दी.

वाहनों की फिटनेश का रखें विशेष ख्याल

ओंकार सिंह ने कहा कि यातायात नियमों का पालन करना किसी भी सूरत में न भूलें. दो पहिया वाहन सवार हेल्मेट पहनें और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट जरूर पहनें. चौराहा पार करते समय वाहन धीमी गति और अपनी साइड का ध्यान रखकर चलाएं. दुर्घटनाओं से बचने के लिए नशे की हालत और मोबाइल पर बात करते हुए वाहन न चलाएं. वाहनों की फिटनेस का भी विशेष ध्यान रखें. वाहनों की समय-समय पर जांच अवश्य करवाएं. वाहनों की इंश्योरेंस भी नियमानुसार करवाते रहें. वाहनों में प्रेशर हॉर्न अथवा अतिरिक्त लाइटों का प्रयोग न करें.

यातायात नियमों का पूरी ईमानदारी से पालन करें

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने कहा कि यातायात नियमों का पूरी ईमानदारी से पालन करें. इस मौके पर ट्रक यूनियन के अध्यक्ष हरदीप सिंह ने भी अपने विचार प्रस्तुत करते हुए ट्रक चालकों एवं मालिकों को जागरूक किया. वहीं, उमा कुमारी और कांता ने भी महिलाओं को पेश आने वाली समस्याओं का उल्लेख करते हुए उनका समाधान बताया. इस अवसर पर ट्रक चालक, परिचालक, टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधि एवं महिलाएं मौजूद रहीं.

ये भी पढ़ें:पेट्रोल-डीजल के दामों के खिलाफ युवा कांग्रेस का प्रदर्शन, जमकर की नारेबाजी

ABOUT THE AUTHOR

...view details