हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

उद्यान विभाग ने बिलासपुर में स्थापित किए 4 प्रोजेक्ट, फलों की होगी अच्छी पैदावार

जिला में 4 नए प्रोजेक्ट उद्यान विभाग में स्थापित किए गए हैं. एक प्रोजेक्ट को एक हेक्टेयर भूमि में लगाया गया है. जिसके लिए विभाग ने पौधे लगाकर उसकी देखभाल के लिए 5 किसानों को देखभाल के लिए रखा है.

By

Published : Oct 1, 2019, 3:28 PM IST

उद्यान विभाग

बिलासपुर: जिला में चार नए प्रोजेक्ट उद्यान विभाग में स्थापित किए गए हैं. ये प्रोजेक्ट एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत लगाए गए हैं. जिसमें हजारों फलदार पौधे लगाए गए हैं. एक प्रोजेक्ट को एक हेक्टेयर भूमि में लगाया गया है.

विभाग ने पौधे लगाकर उसकी देखभाल के लिए पांच किसानों को देखभाल के लिए रखा है. ये प्रोजेक्ट प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है. जिसमें हर जिले में नए प्रोजेक्ट खोले गए हैं. इस प्रोजेक्ट में विभाग लाभदायक पौधों को लगाकर फल उत्पन्न कर रहा है. साथ ही किसानों को संबंधित फलों के पौधे चाहिए, तो विभाग किसानों को मुहैया करवा रहा है.

वीडियो.

बता दें कि ये प्रोजेक्ट जिला के तल्याणा, लंजता, मंझेड व कोटलु में लगाया गया है. जिसमें तल्याणा में मौसमी, लजता में लिची, मझेड में मुसम्मी व कोटलु में अमरुद के पौधे लगाए गए हैं. हालांकि अभी तक इन पौधों में फल नहीं आया है, लेकिन विभागीय अधिकारियों की मानें तो इस बार जिला में ये फल किसानों के लिए अधिक लाभदायक सिद्ध होगा.

उद्यान विभाग उपनिदेशक बिलासपुर विनोद शर्मा ने बताया कि चार प्रोजेक्ट लगाए गए हैं. जिसमें हजारों पौधे लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इनकी देखभाल के लिए 5-5 किसान नियुकित किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details