हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा के 500 स्थानों पर बनेंगे इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशन- एडीसी

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी. सी. गुप्ता ने कहा कि ई-चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध हो जाने से नागरिकों का ई-वाहनों की ओर रुझान होगा.

By

Published : Jan 4, 2021, 10:49 PM IST

haryana-adc-tc-gupta-said-vehicles-e-charging-station-will-be-installed-at-500-locations-in-haryana
हरियाणा के 500 स्थानों पर बनेंगे इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशन

पंचकूला: हरियाणा में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए आज यानी सोमवार को पहला ई-चार्जिंग स्टेशन शुरू किया गया. इसकी शुरुआत केन्द्रीय पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव तरूण कपूर ने पंचकूला के अक्षय ऊर्जा भवन में की. इस ई-चार्जिंग स्टेशन में सभी प्रकार के इलैक्ट्रिक वाहनों को फ्री-चार्जिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी. इस मौके पर केन्द्रीय पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव तरूण कपूर ने बताया कि यदि ई-वाहनों के लिए पर्याप्त मात्रा में ई-चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध होंगें, तो लोग ई-वाहनों का अधिक से अधिक उपयोग कर सकेंगे.

'इलेक्ट्रोनिक युग में ई-वाहनों का प्रचलन बढना अनिवार्य'

मंत्रालय के सचिव तरूण कपूर ने कहा कि पेट्रोल एवं डीजल को बाहर से मंगवाना पड़ता है, लेकिन हमारे पास सौर ऊर्जा का पर्याप्त भण्डार है, इसलिए ई-चार्जिंग हेतू ऐसे ई-चार्जिंग स्टेशन देश के हर कोने में स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो. उन्होंने कहा कि अब इलेक्ट्रोनिक युग में ई-वाहनों का प्रचलन बढना अनिवार्य है, इसके लिए पेट्रोल पम्पों पर भी ई-चार्जिंग प्वांईट की सुविधा मुहैया करवाने के लिए कार्य किया जा रहा है.

'ई-चार्जिंग स्टेशन बनने से जनता का रुझान बढ़ेगा'

हरियाणा के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी. सी. गुप्ता ने कहा कि अक्षय ऊर्जा संरक्षण करने वाला हरियाणा भारत का पहला प्रदेश है. इसके उपयोग के लिए हरियाणा सरकार ने अनेक आवश्यक कदम उठाए हैं जिसका काफी लाभ नागरिकों को मिला है. उन्होंने कहा कि ई-चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध हो जाने से नागरिकों का ई-वाहनों की ओर रुझान होगा. टीसी गुप्ता ने कहा कि वर्ष-2021 के दौरान हरियाणा के विभागों में हायर (किराए पर) की जाने वाली गाडिय़ों में ई-वाहनों को ही लिया जाएगा. यदि कोई ई-वाहन नहीं है तो उन्हें विभागों में हायर नहीं किया जाएगा, इसलिए जनता को सरकारी कार्यालयों में यह सुविधा मुहैया करवाई जा रही है.

'500 स्थानों पर लगेंगे चार्जिंग स्टेशन'

अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने कहा कि विभाग द्वारा प्रदेश में 500 स्थानों पर ई-चार्जिंग स्टेशन लगाने का निर्णय लिया गया है ताकि हर तीन किलोमीटर के क्षेत्र में एक ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित हो सके. इसके साथ ही नेशनल हाईवे पर भी ई-चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध करवाने के सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि ई-वाहनों के आने से पेट्रोल व डीजल से चलने वाले वाहनों की प्रति किलोमीटर खपत भी बहुत कम होगी. उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से इन पर सबसिडी भी प्रदान की जा रही है.

'इस बदलाव से ध्वनि और वायु प्रदूषण नहीं होगा'

उन्होंने कहा कि ई-वाहनों से आवाज और प्रदूषण भी बहुत कम होगा और ई-चार्जिंग स्टेशन ई-वाहनों के क्षेत्र में क्रांति लाने में कारगर साबित होगा. इस मौके पर करनाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला सहित 5 ई-वाहनों को चाबी सौंप कर रवाना किया गया. कार्यक्रम में मैसर्ज कवंरजेंस एनर्जी सर्विस लिमिटेड सीईएसएल के साथ हरेडा ने एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए , जिसके तहत ई-वाहनों के लिए राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details