हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

CAA और NRC का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, कुछ घंटे बाद छोड़ा

नूंह में सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन किया गया. धारा 144 लागू होने की वजह से पुलिस ने करीब 18 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया हालांकि बाद में पुलिस ने सख्त हिदायत देते हुए उनको छोड़ दिया.

By

Published : Jan 3, 2020, 10:47 PM IST

protest against caa and nrc in nuh
protest against caa and nrc in nuh

नूंह:सीएए और एनआरसी को लेकर नूंह जिले में प्रदर्शन किया गया. सीएए और एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन करते हुए युवाओं ने नूंह शहर में स्थित जामा मस्जिद से लेकर लघु सचिवालय तक मार्च निकाला गया. इस दौरान नूंह पुलिस ने कुछ युवाओं को गांधी पार्क के पास से गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस ने गिरफ्तार किए प्रदर्शनकारी

पुलिस गिरफ्तार किए गए युवाओं को कार्रवाई के लिए सिटी थाना लेकर गई. लेकिन जैसे ही प्रदर्शन कर रहे युवाओं की गिरफ्तारी की खबर राजनीतिक हलकों में चली मेला मेवात बार एसोसिएशन के दर्जन भर से अधिक सदस्यों ने सिटी थाना की तरफ रुख किया और पुलिस के अधिकारियों से गिरफ्तार किए गए युवाओं को रिहा करने की मांग की गई. पुलिस ने करीब दो-तीन घंटे के बाद सख्त हिदायत देते हुए युवाओं को छोड़ दिया.

नूंह में CAA और NRC के खिलाफ प्रदर्शन

पहले भी हो चुका है बड़ा प्रदर्शन

आपको बता दें कि नूंह जिला मुस्लिम बाहुल्य जिला है. इस जिले में सीएए और एनआरसी के खिलाफ नूंह शहर से घासेड़ा गांव तक करीब 7 किलोमीटर का पैदल मार्च हुआ था. जिसके बाद लगातार अलग-अलग खंड स्तर पर विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है.

पुलिस ने भेजा नोटिस

शुक्रवार को हुए विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने करीब 3 दर्जन लोगों को नोटिस दिया था, साथ ही उनसे कहा था कि वो इस तरह का कोई उग्र प्रदर्शन करें. लेकिन बावजूद इसके सैकड़ों युवा जुम्मे की नमाज के बाद जामा मस्जिद नूंह के सामने एकत्रित हुए और विरोध प्रदर्शन करने लगे. जिस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उनको गिरफ्तार कर लिया हालांकि बाद में पुलिस ने उनको छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें:- 20 से 21 जनवरी तक होगा हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र, कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

नूंह में लगी धारा 144

अब लोगों ने अपने घरों पर काले झंडे लगाकर इस बिल का विरोध करने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि मेवात जिले में सीएए और एनआरसी के खिलाफ होने वाले प्रदर्शनों पर रोक लगाने के लिए पिछले करीब 10 -15 दिनों से धारा 144 लगाई गई है. धारा 144 लगने के बाद भले ही बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन नहीं हुए हो लेकिन अभी भी जगह - जगह , छोटे - छोटे विरोध प्रदर्शन जारी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details