हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

नवरात्रि स्पेशल: कुरुक्षेत्र के भद्रकाली शक्तिपीठ पर लगा श्रद्धालुओं का तांता

नवरात्र महोत्सव के मौक़े पर कुरुक्षेत्र के श्रीदेवीकूप भद्रकाली मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहले नवरात्र पर माता के दर्शन करने पहुंचे.

By

Published : Apr 6, 2019, 11:56 AM IST

भद्रकाली शक्तिपीठ

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के एकमात्र शक्तिपीठ श्रीदेवीकूप भद्रकाली में नवरात्र महोत्सव पर धूम मची हैं. माता के दरबार को भव्य तरीके से सजाया गया है. नवरात्रों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंचे और दरबार में पूजा अर्चना की. पवित्र कूप पर नारियल तोड़ कर और प्राचीन त्रिशूल पर परांदा बांध कर श्रद्धालुओं ने मन्नत मांगी.

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार महाभारत युद्ध में जीत के पश्चात पांडवों ने इस शक्तिपीठ पर अपने घोड़े अर्पित किए थे. तभी से चली आ रही परंपरा के अनुसार श्रद्धालु यहां सोने, चांदी और मिट्टी के घोड़े अर्पित करते हैं. पहले नवरात्र पर भी मन्नत मांगने और घोड़े अर्पित करने वालों का तांता लगा रहता है.

श्रद्धालु

पौराणिक कथाओं के अनुसार यहां देवादि देव भगवान शिव की पत्नी सती के दाए पैर का टखना गिरा था. यह देश के 52 शक्ति पीठों में से एक है. कुरुक्षेत्र धर्म भूमि पर यह पुराणिक सावित्री शक्ति पीठ भद्रकाली के नाम से विख्यात है. महाभारत के युद्ध से पूर्व पांडवो ने इसी सावित्री शक्ति पीठ में आराधना करके विजय की कामना की थी.

भद्रकाली शक्तिपीठ

महाभारत युद्ध के बाद भगवान श्री कृष्ण ने सबसे सुंदर घोडों की जोड़ी इसी मन्दिर में चढाई थी. प्रचलित कथाओं के अनुसार बाल्य काल में भगवान श्री कृष्ण का मुंडन संस्कार इसी सावित्री शक्ति पीठ में हुआ था. भगवान श्री कृष्ण द्वारा महाभारत युद्ध के बाद से इस मंदिर में घोड़े चढाने की प्रथा आज भी जारी है. वक्त के साथ भावना तो नहीं बदली लेकिन अंदाज जरुर बदल गया. अब असली घोडों के स्थान पर श्रद्धा अनुसार लोग सोने, चांदी, मिट्टी, चीनी मिटी आदि के घोड़े मन्दिर में चढाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details