हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

गुरुग्राम में रोजाना कटते हैं 2500 चालान, रेड लाइट जंप और ड्रंक-ड्राइव के केस ज्यादा

इन दिनों हरियाणा में सबसे ज्यादा चालान साइबर सिटी में हो रहे हैं. साइबर सिटी के लोग ट्रैफिक नियमों को तोड़ने में सबसे आगे निकल चुके हैं. ट्रैफिक पुलिस के अनुसार हर दिन 2500 के करीब चालान किए जाते हैं.

By

Published : Sep 28, 2019, 11:40 PM IST

ट्रैफिक पुलिस

गुरुग्राम: साइबर सिटी के लोग इस समय सबसे ज्यादा ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की सूची में आ गए हैं. ऐसा लगता है कि यातायात नियमों गुरुग्राम वासियों के लिए कोई मजाक सा है. ये हम नहीं बल्कि ट्रैफिक पुलिस की चलानिंग ब्रांच का वो आंकड़ा है जो की चौकाने वाला नजर आ रहा है.

35 हजार से ज्यादा लोंगों के कटे चालान
पुलिस की मानें तो बीते 8 महीनों में ट्रैफिक पुलिस ने 5 लाख 35 हजार 689 लोगों के ट्रैफिक चालान किए हैं. यानी साइबर सिटी में हर रोज तकरीबन 2,500 वाहन चालक ट्रैफिक नियमों की पालना न करने पर चलानिंग का शिकार हो रहे हैं. हालांकि आंकड़ा बीते साल की तुलना में कम है, लेकिन इसी ट्रैफिक चालान से गुरुग्राम पुलिस बीते 8 महीनों में 13 करोड़ के करीब जुर्माना राशि वसूल कर चुकी है.

ट्रैफिक नियमों को मजाक समझते साइबर सिटी के लोग, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- सरकार बनने पर नए मोटर व्हीकल एक्ट में होगा बदलाव: मनोहर लाल

रेड लाइट जम्प, रॉन्ग साइड ड्राइविंग, ड्रंक ड्राइव के ज्यादा चालान
इस मामले में पुलिस की मानें तो जहां एक और ट्रैफिक रूल फॉलो न करने को लेकर लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है, तो वहीं यातायात के नियमों की पालना न करने को लेकर लोग अपनी जान तक गवां रहे हैं. इस मामले में डीसीपी ट्रैफिक हिमांशु गर्ग ने बताया कि ज्यादातर चालान रेड लाइट जम्प, रॉन्ग साइड ड्राइविंग, ड्रंक ड्राइव के हैं.

आप सीसीटीवी की निगरानी में है- डीसीपी ट्रैफिक
डीसीपी ट्रैफिक ने उन लोगों को भी चेताने की कोशिश की जो समझते हैं कि ट्रैफिक रूल तोड़ते समय उन्हें कोई देख नहीं रहा है. डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि मिलेनियम सिटी में तकरीबन हर जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिन पर गुरुग्राम पुलिस कर्मी पल पल की नजर रखते हैं और ऐसे लोगों को पोस्टल चालान के जरिये उनके ट्रैफिक चालान उनके घर भेजे जाते हैं.

ये भी पढ़ें- सोनीपत: 5 हजार में खरीदी थी 20 साल पुरानी बाइक, कट गया 23 हजार 500 का चालान

ABOUT THE AUTHOR

...view details