हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

CBSE के बाद क्या हरियाणा शिक्षा बोर्ड भी रद्द करेगा परीक्षाएं, ये है बड़ी वजह

कोरोना के खतरे को देखते हुए देश भर में बोर्ड परीक्षाओं को या तो टाल दिया गया है या फिर रद्द कर विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है, लेकिन हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने अभी तक ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है, 20 अप्रैल से पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं.

By

Published : Apr 14, 2021, 3:56 PM IST

Updated : Apr 14, 2021, 4:26 PM IST

10th and 12th exams news, हरियाणा दसवीं कक्षा परीक्षा न्यूज
CBSE के फैसले के बाद क्या हरियाणा शिक्षा निदेशालय भी रद्द करेगा बोर्ड परीक्षाएं

चंडीगढ़:पूरे देश में कोरोना तांडव मचा रहा है, रोजाना रिकॉर्ड तोड़ कोरोना संक्रमण केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना की दूसरी लहर बोर्ड परीक्षाओं समेत तमाम परीक्षाओं पर बुरा साया बनकर मंडरा रही है. तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र समेत अब तक आठ राज्‍य बिना परीक्षा छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला ले चुके हैं.

यहां तक की सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी और 12वीं की परीक्षा अगले आदेश तक टाल दी है, लेकिन हरियाणा में ऐसा कोई प्रावधान नहीं किया गया. हरियाणा सरकार ने 26 मार्च से ही पहली से आंठवी तक की परीक्षाएं घोषित कर दी थी. इसके साथ ही 9वीं और 11वीं की परीक्षा भी आयोजित की गई, जो कि 16 अप्रैल को खत्म हो जाएंगी. वहीं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होने वाली है.

कैसे आयोजित हुई पहली से आंठवीं तक परीक्षा

हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने कक्षा एक और दो के छात्रों की परीक्षा मौखिक रूप से लेने के निर्देश दिए. जबकि कक्षा तीन से आठवीं तक के छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन अवसर एप के माध्यम से लेने के लिए कहा है. वहीं संस्कृत, उर्दू और ड्राइंग की परीक्षा नहीं ली गई.

ये पढ़ें-CBSE: 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द, 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं टाली गईं

9वीं और 11वीं के बच्चे होंगे प्रमोट, लेकिन परीक्षा भी ली गई

9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए पेपर शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार किया गया है. प्रश्र पत्रों की चेकिंग स्कूल में ही अध्यापकों द्वारा की जाएगी. परीक्षाओं का परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा. हालांकि एक अप्रैल से नए सत्र को शुरू किया जाएगा और बच्चों को प्रमोट करके अगली कक्षा में बैठने की इजाजत रहेगी, जबकि परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे.

बता दें कि परीक्षाओं के संचालन के दौरान स्कूल में कोविड प्रोटोकाल का भी ध्यान रखा गया. उत्तरपुस्तिकाओं की चेकिंग स्कूल स्तर पर ही परीक्षाओं के संचालन के साथ ही शुरू कर दी गई हैं और एक अप्रैल से अगले सत्र के लिए कक्षाएं प्रत्येक वर्ष की तरह शुरू की जाएंगी.

9वीं और 11वीं के रैंडम पेपर भी चेक करेगा बोर्ड

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड स्कूलों में ली जाने वाली 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं के हर जिले से रैंडमली आधार पर एक हजार उत्तरपुस्तिकाएं बोर्ड कार्यालय में मंगवाकर उनकी क्रॉस चैकिंग का कार्य भी करेगा. नकल रहित परीक्षाओं के संचालन को लेकर बोर्ड परीक्षाओं में व्याप्क प्रबंध किए जाएंगे.

ये पढ़ें-प्राइवेट स्कूलों में नहीं पढ़ सकेंगे गरीबों के बच्चे! स्कूल मालिक बोले- सरकार का शुक्रिया

कैसे होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

घोषित डेट शीट के अनुसार 12वीं की कक्षाएं 20 अप्रैल से 18 मई तक चलेंगी और दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 22 अप्रैल से 12 मई तक चलेंगी. इन परीक्षाओं में प्रदेश भर के लगभग साढे सात लाख परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे.

दसवीं कक्षा में 3 लाख 89 हजार व 12वीं कक्षा में 2 लाख 76,909 विद्यार्थी परीक्षा देंगे. इसके लिए लगभग 1500 परीक्षा केंद्रों की स्थापना की गई है. परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 से 3:30 तक रखा गया है. परीक्षा केंद्रों पर छात्र छात्राओं को आधा घंटा पहले पहुंचना होगा.

कोविड-19 प्रोटोकाल नियमों के अनुसार छात्र-छात्राओं को घर से अपना मास्क लाना होगा. सैनिटाइजेशन और टेंपरेचर मापने के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा. जिन परीक्षार्थियों में कोरोना संबंधी लक्षण पाए जाएंगे उनके लिए बैठने की अलग से व्यवस्था शिक्षा बोर्ड द्वारा की जाएगी.

ये पढ़ें-जींद में प्राइवेट स्कूल खोलने वालों पर प्रशासन सख्त, मिलेगी अब ये सजा

फॉरमेट बदला, ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे सवाल

शिक्षा निदेशालय ने आखिरी वक्त में परीक्षा प्रारूप में बदलाव कर दिया. शिक्षा निदेशालय में हाल ही में एक अधिसूचना जारी कर पेपर में 50 प्रतिशत सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप रखने का प्रावधान कर दिया. इसके अलावा, एग्जाम सिलेबल को 30 फीसदी कम कर दिया गया है. परीक्षा केंद्रों पर पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी.

हरियाणा शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी दसवीं और बारहवीं कक्षा की डेटशीट

इन शिफ्टों में होगी 10वीं और 10वीं परीक्षा

हरियाणा बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं केवल एक शिफ्ट में आयोजित होंगी, दोपहर 12:30 बजे से शाम 3:00 बजे तक. परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को एचबीएसई एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाना अनिवार्य है.

Last Updated : Apr 14, 2021, 4:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details