हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने मनोहर लाल को किया सम्मानित, इस काम के लिए मिला सम्मान...

यूनाईटेड किंगडम की वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स संस्था ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सम्मानित किया है. सीएम को यह सम्मान कुरुक्षेत्र में 18 दिसम्बर, 2018 को आयोजित गीता महोत्सव के लिए मिला है. यहां करीब 18000 छात्रों ने एक साथ गीता श्लोक का पाठ किया था.

By

Published : Jul 22, 2019, 12:03 AM IST

Updated : Jul 22, 2019, 11:51 AM IST

सीएम मनोहर लाल (फाइल फोटो)

चंडीगढ़:हरियाणा सरकार को एक बार फिर उपलब्धि हासिल करने हेतु सम्मानित किया गया और सम्मान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उनके निवास स्थान पर दिया गया.

राज्य सरकार के अंतर्गत चल रहे कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड (केडीबी), हरियाणा को 6 मिनट में गीता श्लोक पाठ (अष्टादश श्लोकी) को एक साथ 18000 छात्रों के माध्यम से उच्चारण किए जाने हेतु वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (डब्ल्यूबीआर), लंदन द्वारा दर्ज किए जाने के लिए प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है. यह उच्चारण गत 18 दिसम्बर, 2018 को दोपहर 12.00 बजे से 12.06 बजे के बीच अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के अवसर पर आयोजित किया गया था.

इस मौके पर मनोहर लाल ने कहा कि अगामी 9 से 11 अगस्त को यूनाइटेड किंगडम में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन होगा. कनाडा में भी भारतीयों द्वारा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव मनाया जाएगा. जिसके लिए हरियाणा सरकार अपना पूरा सहयोग करेगी. गत दिनों मॉरिशस में भी अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव बहुत धूमधाम से मनाया गया.

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को विश्व स्तर पर मनाए जाने के लिए लिए हरियाणा सरकार प्रयास कर रही है. अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव विश्व स्तर पर जगह-जगह आयोजित किए जा रहे हैं. र्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स संस्था की ओर से मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सम्मान, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबरा की उपस्थिति में मिला.

5 एकड़ भूमि पर बनेगा भारत माता का मंदिर
कुरुक्षेत्र में 5 एकड़ की भूमि पर भारत माता का मंदिर बनाया जाएगा. वहीं ज्योतिसर में स्थापित किए गए लाइट एंड साउंड सिस्टम का अगस्त माह में उद्घाटनकिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रह्मसरोवर पर आरती के आयोजन के लिए श्रद्धालुओं को यजमान के रूप में पर्ची कटवाना होगा, ताकि यजमान के रूप में अपने क्रियाकलाप करवा सकें. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वयं 5100 रुपए की पर्ची कटवाई.

इस अवसर पर 48 कोस की वेबसाइट और मोबाइल एप की भी शुरुआत की गई. इस मोबाइल एप में कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, करनाल के 134 तीर्थ स्थानों की विस्तृत जानकारी होगी. इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की गतिविधियों के साथ-साथ स्थानीय पर्यटन और तीर्थ स्थानों की भी जानकारी होगी. एप के माध्यम से श्रद्धालु तीर्थ स्थानों के रास्तों को रियल टाइम या वर्चुअल देख सकेंगे.

इस मौके पर विधायक श्री सुभाष सुधा, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव श्री मदन मोहन छाबड़ा, कुरूक्षेत्र के उपायुक्त एसएस फुलिया, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री संयम गर्ग और सदस्य श्री उपेंद्र व विजय के साथ-साथ वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड से संदीप, रवि कांत, नरेश सोलंकी और संजय अदासपुरकर भी उपस्थित रहे.

यहां यह उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूबीआर, यूके विश्व रिकॉर्ड बनाने या तोड़ने की मान्यता, सत्यापन और जांच के लिए विश्व स्तर पर अधिकृत और प्रमाणित एजेंसी है. यह संस्था उन लोगों को सम्मानित करती है जो अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं.

Last Updated : Jul 22, 2019, 11:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details