हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

बोर्ड एग्जाम में नहीं रुक रहा नकल का सिलसिला, सचिव ने डीजीपी को लिखा पत्र

शिक्षा बोर्ड ने इस बार नकल रहित-अकल सहित परीक्षाएं करवाने के लिए कमर कसी थी, लेकिन फिर भी नकल के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे है.

By

Published : Mar 17, 2019, 6:28 PM IST

नहीं थम रही परीक्षाओं में नकल

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड़ की परीक्षाओं में काफी कोशिशों के बाद भी नकल का नाम नहीं ले रही है. इससे परेशान बोर्ड सचिव ने डीजीपी को पत्र लिखकर संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पुलिस फॉर्स बढ़ाने की मांग की है.

पूरे प्रदेश में 7 मार्च से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही हैं. इन परीक्षाओं में 8 लाख के करीब परिक्षार्थी परीक्षाएं दे रहे हैं. करीब एक महीने चलने वाली इन परीक्षाओं में कई कोशिशों के बाद भी नकल रूकने का नाम नहीं ले रही है.

क्लिक कर देखें वीडियो

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि अब तक प्रदेश भर में विभिन्न फ्लाइंगस की ओर से 1785 नकल के मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही परीक्षाओं में अनियमित्ता बरतने पर 52 सुपरवाइजर्स और दो सुपरिटेंडेंट को रिलीव किया गया है. यही नहीं प्रदेश भर में 183 संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों में से 12 केंद्रों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है और 39 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं रद्द की गई हैं.

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद

बता दें, शिक्षा बोर्ड ने इस बार नकल रहित-अकल सहित परीक्षाएं करवाने के लिए कमर कसी थी. इसके लिए फ्लाइंग की संख्या भी बढ़ाई गई थी, लेकिन नकल के मामले पिछले सालों से कुछ कम तो हुए पर संतोषजनक नहीं.

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि नकलों पर नकेल लगाने के लिए 8 मार्च और 16 मार्च को प्रदेश के डीजीपी को पत्र लिखा गया है. उन्होंने बताया कि 8 मार्च को सभी परीक्षा केंद्रों व 16 मार्च को सभी पर ना सही संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर पुलिस बल बढ़ाने की मांग की गई है.

उन्होंने बताया कि परीक्षाओं में परिक्षार्थियों के सगे-संबंधी और यार-दोस्तों का परीक्षा केंद्रों पर भीड़ जमा हो जाती है, जिस पर पुलिस के सहयोग के बिना लगाम लगाना संभव नहीं है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details