हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

कल से शुरू हुई नामांकन प्रकिया, लेकिन आज नहीं होगा कोई नामांकन

हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जो 23 अप्रैल तक चलेगी. वहीं आज यानी 17 अप्रैल को और 21अप्रैल को छुट्टी के चलते कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं होगा. आज 17 अप्रैल को महावीर जयंती को लेकर राजपत्रित अवकाश और 21 अप्रैल को रविवार की छुुट्टी के चलते नामांकन नहीं किए जा सकेंगे.

By

Published : Apr 17, 2019, 12:02 AM IST

Updated : Apr 17, 2019, 1:59 PM IST

17 लोगों ने भरा पर्चा नामांकन

चण्डीगढ़: 17वीं लोकसभा चुनाव 2019 के लिए हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है. जो 23 अप्रैल तक जारी रहेगी.

17 अप्रैल और 21 अप्रैल को नामांकन नहीं

आज यानी 17 अप्रैल को और 21अप्रैल को छुट्टी के चलते कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं होगा. आज 17 अप्रैल को महावीर जयंती को लेकर राजपत्रित अवकाश और 21 अप्रैल को रविवार की छुुट्टी के चलते नामांकन नहीं किए जा सकेंगे.

पहले दिन 17 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन चार लोकसभा सीटों पर 17 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से अंबाला (1), रोहतक (7), गुरूग्राम (9) और फरीदाबाद (10) लोकसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं . उन्होंने बताया कि अंबाला लोकसभा क्षेत्र से सीपीआई के एक उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. जबकि रोहतक से पंजीकृत पार्टी के एक उम्मीदवार ने दो नामांकन पत्र जमा किए.

18 अप्रैल से शुरू होगा नामांकनों का सिलसिला

भिवानी-महेंद्रगढ़ से बीजेपी उम्मीदवार धर्मवीर सिंह 18 अप्रैल को और हिसार से बीजेपी उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह 20 अप्रैल को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

अंबाला सीट से बीजेपी प्रत्याशी रतन लाल कटारिया 19 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे इस दौरान रतन लाल कटारिया के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कैबिनेट मंत्री अनिल विज के मौजूद रहने की उम्मीद है.

अंबाला से ही कांग्रेस उम्मीदवार कुमारी शैलजा भी 19 अप्रैल को ही नामांकन करेंगी. कुमारी शैलजा के साथ कांग्रेस के राज्य उपाध्यक्ष निर्मल सिंह मौजूद रहेंगे, वहीं पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा या कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर के भी शैलजा के नामांकन के दौरान मौजूद रहने की उम्मीद है.

उम्मीदवारों के नामांकन के लिए इंतजाम

  • नामांकन की पूरी व्यवस्था पर संबंधित जिला अधिकारी नजर रख रहे हैं
  • नामांकन स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं
  • तीन डीएसपी, चार इंस्पेक्टर, दो एसएचओ और सात प्लाटून पुलिस बल की ड्यूटी लगी है
  • उम्मीदवार के साथ केवल तीन गाड़ियां ही नामांकन स्थल के परिसर में जा सकेंगी
  • प्रत्याशी के साथ आईं गाड़ियां कार्यालय से करीब 100 मीटर की दूरी पर खड़ी की जाएंगी
  • कार्यालय में हर बात पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं
  • कार्यालय में उम्मीदवार समेत केवल पांच लोग प्रवेश कर सकेंगे
  • किसी भी उम्मीदवार को दो से ज्यादा जगह से चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं है
Last Updated : Apr 17, 2019, 1:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details