हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

Happy Birthday Kishore Kumar: बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर किशोर कुमार को याद कर रही दुनिया

बॉलीवुड के सबसे मशहूर प्लेबैक सिंगर और एक्टर किशोर कुमार (Kishore Kumar) का आज जन्मदिन है. उन्हें 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते और उस श्रेणी में सबसे ज्यादा फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड बनाया है.

By

Published : Aug 4, 2021, 7:18 AM IST

Happy Birthday Kishore Kumar: world remembering Bollywood famous playback singer Kishore Kumar
Happy Birthday Kishore Kumar: बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर किशोर कुमार को याद कर रही दुनिया

चंडीगढ़:भारतीय सिनेमा के सबसे चमकदार सितारों में से एक किशोर कुमार (Kishore Kumar) का आज जन्मदिन है. 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश में जन्मे किशोर कुमार ने हिन्दी सिनेमा जगत (Bollywood film industry) के लिए जो कामयाबी की इबारत लिखी. उसके करीब पहुंचना भी आज के सितारों के लिए असंभव सा लगता है. किशोर कुमार भारतीय सिनेमा के मशहूर पार्श्वगायक समुदाय में से एक रहे हैं. वे एक अच्छे अभिनेता के रूप में भी जाने जाते हैं.

हिन्दी फ़िल्म उद्योग में उन्होंने बंगाली, हिन्दी, मराठी, असमी, गुजराती, कन्नड़, भोजपुरी, मलयालम, उड़िया और उर्दू सहित कई भारतीय भाषाओं में गाया था. उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के लिए 8 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीते और उस श्रेणी में सबसे ज्यादा फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड बनाया है. उसी साल उन्हें मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लता मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उस वर्ष के बाद से मध्यप्रदेश सरकार ने 'किशोर कुमार पुरस्कार'(एक नया पुरस्कार) हिंदी सिनेमा में योगदान के लिए शुरू कर दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details