हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

भिवानी: टिड्डी दल से निपटने के लिए गांवों में रात के समय ठीकरी पहरा देने के आदेश

टिड्डी दल से निपटने के लिए भिवानी के सभी गांवों के नौजवानों को रात के समय ठीकरी पहरा देने के आदेश जारी किए गए हैं.

By

Published : Jul 6, 2020, 4:49 PM IST

order to Guard the village to avoid locust attacks in bhiwani
order to Guard the village to avoid locust attacks in bhiwani

भिवानी: किसानों के लिए दुश्मन टिड्डी दल का खतरा भिवानी जिले में अभी भी बना हुआ है. जिसको देखते हुए प्रशासन ने ग्रामीणों से गांवों में रात के समय ठीकरी पहरा देने के आदेश जारी किए हैं. जिलाधीश अजय कुमार ने जिले के सभी गांवों के नौजवानों को सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए रात के समय ठीकरी पहरा देने के आदेश जारी दिए हैं.

इस बारे में जिलाधीश ने विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को भी जरूरी निर्देश जारी किए हैं. ताकि नौजवानों की मदद से रात के समय खेतों में टिड्डी दल से निपटा जा सके. नौजवानों से अपील की गई है कि रात के समय टिड्डी दल के विश्राम की जगह पर ढोल नगाड़ों, पीपे-परात आदि बजाएं ताकि टिड्डी दल भाग जाए. कृषि विभाग को समुचित मात्रा में दवाई का प्रबंध करने को कहा है ताकि समय पर छिड़काव किया जा सके.

जिलाधीश द्वारा जारी किए गए आदेशानुसार जिले में टिड्डी दल के प्रवेश और फसल पर नुकसान करने की आंशका बनी है. इसी के चलते प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा 27 मई को भी कृषि विभाग व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए थे. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका नंबर 9466746306 है.

प्रशासन के निर्देशों पर कृषि विभाग द्वारा सरपंचों के वाट्सऐप ग्रुप भी बनाए गए हैं. ताकि वे किसी भी समय एक-दूसरों के पास टिड्डी दल के आने की सूचना भिजवाई जा सके.

ये भी पढ़ें- जींद: तूफान के साथ मूसलाधार बारिश, पेड़ उखड़े, बिजली के खंभे टूटे

ABOUT THE AUTHOR

...view details