हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

अंबाला: ये कैसी व्यवस्था, बिन क्लास रूम कैसे मिलेगी सही शिक्षा?

स्कूल के टीचर राजेश कुमार ने बताया कि हमने खुद शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर यहां के हालातों के बारे में सूचित किया है, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला.

By

Published : Aug 2, 2019, 6:28 PM IST

एक छत के नीचे पढ़ते पहली से पांचवी तक के छात्र

अंबाला: ईटीवी भारत की टीम ने अंबाला शहर विधानसभा क्षेत्र के महमूदपुर गांव के प्राइमरी स्कूल का दौरा किया. स्कूल के हालात देखकर आप भी दंग रह जाएंगे. प्राइमरी स्कूल पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए है. यहां पर कुल 26 मासूम शिक्षा प्राप्त करते हैं और उन्हें मात्र दो अध्यापक पढ़ाते हैं. ईटीवी भारत की टीम को स्कूल के अध्यपक राजेश कुमार ने बताया कि स्कूल में मात्र एक क्लासरूम है. जहां पर पहली से लेकर पांचवीं तक के छात्र इकट्ठे शिक्षा प्राप्त करते हैं. अध्यापक भी वहीं बैठते हैं, इसके अलावा उनके पास कोई और क्लासरूम नहीं है. जिससे उन्हें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

एक ही छत के नीचे पहली से पांचवीं तक के छात्र

स्कूल के अध्यापक राजेश कुमार ने बताया कि जब पहली कक्षा और पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की कक्षाएं इकट्ठी लगती हैं तो सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों को होती है. क्योंकि पहली कक्षा वालों को पांचवी के सवाल नहीं समझ नहीं आते और पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों को पहली कक्षा के सवालों में कोई रुचि नहीं दिखती. लेकिन बच्चे हल्ला ना डालें इसलिए उन्हें एक ही क्लास रूम के अंदर जबरन बिठाना पड़ता है.

क्लिक कर देखें वीडियो.

वहीं राजेश कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा स्मार्ट क्लासेस के लिए जो साजो सामान भेजा गया है. उसका कोई उपयोग यहां नहीं हो पा रहा है, क्योंकि इस स्कूल के अंदर सिगनल्स नहीं आते. राजेश कुमार ने बताया कि हमने खुद शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर यहां के हालातों के बारे में सूचित किया है. लेकिन अभी तक कोई उत्तर नहीं मिला.

गांव की सरपंच कुलजीत कौर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमने स्कूल के लिए गली बनवाई है, पानी की टंकी रखवाई है. वहीं जब ईटीवी भारत की टीम ने एक गांव के लोगों से बात की तो लोगों ने बताया कि यह गांव शुरू से ही कांग्रेसी गांव रहा है. जिस वजह से विधायक असीम गोयल इसकी अनदेखी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details