दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली: नालियों के ओवरफ्लो होने से परेशान राजा गार्डन वार्ड के लोग

दिल्ली सरकार के इतने दावों के बाद भी लोगों के सामने अक्सर नालियों के ओवरफ्लो होने की समस्या बनी रहती है. ये समस्या आम है, लेकिन इससे लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. कुछ ऐसा ही हाल दिल्ली के राजा गार्डन वार्ड में दिखा. जहां लोगों के घर में नालियों का गंदा पानी घुस रहा है.

By

Published : Sep 16, 2020, 7:16 AM IST

people of raja garden ward facing problem of drainage overflow in delhi
नालियों के ओवरफ्लो होने से बढ़ी लोगों की मुसीबत

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में नालियों, सड़कों और जलभराव की समस्या अब आम सी हो गई है. इसी के साथ अक्सर नालियों की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. ये ही हाल दिल्ली के राजा गार्डन वार्ड का है. जहां नालियों में ओवरफ्लो के कारण गलियों में गंदा पानी भर रहा है. इसी के साथ लोगों के घरों में भी ये पानी घुस रहा है. इस जमे हुए पानी में मच्छरों के पनपने का भी खतरा बढ़ गया है. जिससे इलाके के लोगों को कोरोना के साथ-साथ डेंगू और मलेरिया का भी डर सताने लगा है.

नालियों के ओवरफ्लो होने से बढ़ी लोगों की मुसीबत

जमे हुए पानी से बढ़ा डेंगू का खतरा

गलियों में गंदा पानी भरा हुआ और इस गंदे पानी के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. इतना ही नहीं, इसकी बदबू इतनी है कि घर के अंदर भी लोगों का रहना मुश्किल हो गया है. इस जमे हुए पानी में अनगिनत मच्छर भी पनप रहे हैं, जिससे कोरोना के बीच डेंगू-मलेरिया का भी खतरा बढ़ने लगा है. लोगों का कहना है कि जब इस समस्या को लेकर स्थानीय बीजेपी पार्षद के पास जाते हैं, तो वह इलाके के आम आदमी पार्टी विधायक को इस समस्या को दोषी ठहराते थे.

वहीं जब इलाके के लोग इस समस्या को लेकर विधायक के पास जाते हैं, तो वह पार्षद पर आरोप लगाते हैं. इन दोनों के आरोप-प्रत्यारोप के बीच स्थानीय लोग गंदगी बदबू से परेशान हैं, लेकिन उनकी समस्या खत्म नहीं हो रही है. हाल यह हो गया है कि गलियों में जब पानी भर जाता है तो लोगों को खुद ही इसे वाइपर से हटाना पड़ता है.

जमे हुए पानी से बढ़ा डेंगू का खतरा

समस्या को लेकर आरोप-प्रत्यारोप

दरअसल यह समस्या विधायक और पार्षद दोनों से जुड़ी हुई है. आगे जो बड़ा नाला है वह दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग के अंतर्गत आता है और वह भरा हुआ है. वहां की सफाई ढंग से नहीं हुई है. इस कारण पानी की निकासी नहीं हो पा रही है. इस वजह से जो नालियां हैं जिसकी जिम्मेदारी एमसीडी के तहत है. उससे पानी निकल कर आगे जाता नहीं और इसी कारण गलियों में गंदा पानी भर जाता है. यह समस्या काफी दिनों से चली आ रही है, लेकिन पार्षद और विधायक आरोप-प्रत्यारोप एक दूसरे पर कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details