दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली-रेवाड़ी रूट पर जल्द दौड़ेंगी मेमू गाड़ियां, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

मेमू गाड़ियां इलेक्ट्रिक लोकल गाड़ियां होती हैं जिनकी गति ज्यादा होती है. इस रूट पर मेमू गाड़ियों की डिमांड लंबे समय से चली आ रही है. बीते दिनों हुए इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद दिल्ली मंडल के अधिकारियों ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया था जो अब अपने आखिरी चरण में है.

By

Published : Aug 27, 2019, 7:55 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद दिल्ली-रेवाड़ी रूट पर बहुत जल्दी मेमू गाड़ियां दौड़ती नजर आएंगीं. दिल्ली मंडल ने इसके लिए पूरा मसौदा तैयार कर लिया है. जल्दी ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा और फिर रूट पर चलने वाले लाखों यात्रियों को सहूलियत मिल पाएगी.

संवाददाता आकाश शर्मा की रिपोर्ट

दरअसल, मेमू गाड़ियां इलेक्ट्रिक लोकल गाड़ियां होती हैं जिनकी गति ज्यादा होती है. इस रूट पर मेमू गाड़ियों की डिमांड लंबे समय से चली आ रही है. बीते दिनों हुए इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद दिल्ली मंडल के अधिकारियों ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया था जो अब अपने आखिरी चरण में है. जानकारी के मुताबिक सबसे पहले मेरठ कैंट से रेवाड़ी के बीच चलने वाली पैसेंजर गाड़ी को मेमू गाड़ी में कन्वर्ट करने की प्लानिंग की जा रही है.

दिल्ली-रेवाड़ी रूट पर जल्द दौड़ेंगी मेमू गाड़ियां

दैनिक यात्रियों को होगा ज्यादा फायदा

रूट पर मेमू गाड़ियां चलने से दैनिक यात्रियों को इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा. इन गाड़ियों की मदद से दिल्ली से रेवाड़ी के बीच के सफर में 15 से 20 मिनट ही कमी आएगी जो रोजाना सफर करने वाले लोगों के लिए बहुत फलदायक होगी. अभी के समय में यहां 22 पैसेंजर सर्विस चलती हैं जिनमें से10 पैसेंजर गाड़ियों को इलेक्ट्रिक इंजन से चलाया जा रहा है.


दिल्ली मंडल के तत्कालीन रेल प्रबंधक आरएन सिंह ने पिछले दिनों रुट पर मेमू गाड़ियों के चलने को लेकर तैयारियों की बात कही थी. मंडल के ही एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि उन्हें जानकारी है कि बहुत जल्दी मेमू का एक रेक आएगा जिसे मेरठ कैंट से रेवाड़ी के बीच चलने वाली गाड़ी को कन्वर्ट करने के साथ लगा दिया जाएगा.


गौर करने वाली बात है कि दिल्ली रेवाड़ी रूट पर इलेक्ट्रिफिकेशन की ओवरहेड वायर ऊंची है. ऐसे में यहां मौजूदा मेमू गाड़ियों को नहीं चलाया जा सकता. अधिकारियों की माने तो अक्टूबर-नवंबर तक नई मेमू हाईराइज ओवरहेड वायर की जरूरत के हिसाब से होगी. इसी के बाद रुट पर मेमू गाड़ियां चल पाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details