दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली दंगा: मेरठ से खरीदे गए अवैध हथियारों का हुआ था इस्तेमाल

दिल्ली दंगा मामले में गिरफ्तार खालिद सैफी ने बताया कि दंगों के लिए मेरठ से देसी कट्टे मंगाए गए थे. आरोपी खालिद सैफी ने बताया कि दिल्ली में दंगा करवाने के लिए पांच देशी कट्टे मेरठ से खरीदे गए थे. इन्हें 25000 हजार में खरीदा गया था. इन्हें खरीदने के लिए कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां ने उसे पैसे दिए थे.

By

Published : Oct 1, 2020, 1:29 PM IST

Delhi riots
दिल्ली दंगा

नई दिल्ली: फरवरी महीने में हुए दिल्ली दंगों के दौरान 50 से भी ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. पूरे मामले की जांच कर रही स्पेशल सेल को आरोपियों से पूछताछ के दौरान कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं. दिल्ली दंगा मामले में गिरफ्तार आरोपी खालिद सैफी से पूछताछ के दौरान पता चला है कि उसने दिल्ली में हिंसा फैलाने के लिए मेरठ से अवैध हथियार खरीदे थे.

मेरठ से खरीदे गए 5 देशी कट्टे

अवैध हथियारों का जमकर हुआ प्रयोग

स्पेशल से पूछताछ के दौरान दिल्ली दंगा मामले में गिरफ्तार खालिद सैफी ने बताया कि दंगों के लिए मेरठ से देसी कट्टे मंगाए गए थे. आरोपी खालिद सैफी ने बताया कि दिल्ली में दंगा करवाने के लिए पांच देशी कट्टे मेरठ से खरीदे गए थे. इन्हें 25000 हजार में खरीदा गया था. इन्हें खरीदने के लिए कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां ने उसे पैसे दिए थे. जिसके बाद मेरठ से अवैध हथियारों को लाया गया था.

गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगों के दौरान जमकर अवैध हथियारों का इस्तेमाल हुआ था और दंगों के बाद पुलिस को भी घटनास्थल से काफी मात्रा में अवैध हथियार और गोलियों के अवशेष बरामद हुए थे. क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल अवैध हथियार के एंगल से भी इस पूरे मामले की जांच कर रही है और पूछताछ के दौरान खालिद सैफी ने भी यह स्वीकार किया है कि दिल्ली दंगों को भड़काने के लिए मेरठ से अवैध हथियार मंगाए गए थे.


पुलिस गिरफ्त में है इशरत जहां

उत्तर पूर्वी दिल्ली के खुरेजी इलाके में शाहीन बाग के तर्ज पर इशरत जहां ने करीब 50 दिनों तक प्रदर्शन किया था. जिसके बाद क्राइम ब्रांच और दिल्ली पुलिस ने दिल्ली दंगा मामले में उसे गिरफ्तार कर लिया था. कुछ दिनों पहले इशरत जहां को उसके निकाह के लिए पैरोल मिला था. जिसके बाद वापस वो अभी जेल में बंद है. अवैध हथियार मामले में खालिद सैफी के बयान के बाद इशरत जहां की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details