दिल्ली

delhi

IPL 2022: 14 करोड़ी दीपक चाहर IPL से बाहर, KKR के तेज गेंदबाज हुए चोटिल

By

Published : Apr 15, 2022, 5:19 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स को बड़ा झटका लगा है. चेन्नई टीम के स्टार तेज गेंदबाज दीपक चाहर चोटिल होकर पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं.

Deepak Chahar  Harshit Rana  हर्षित राणा  दीपक चाहर  आईपीएल 2022  IPL 2022  खेल समाचार  Sports News in Hindi  ipl latest news  Rasikh Salam  Harshit Rana Joins KKR  कोलकाता नाइट राइडर्स
Deepak Chahar Harshit Rana हर्षित राणा दीपक चाहर आईपीएल 2022 IPL 2022 खेल समाचार Sports News in Hindi ipl latest news Rasikh Salam Harshit Rana Joins KKR कोलकाता नाइट राइडर्स

हैदराबाद:आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, चार बार की चैंपियन चेन्नई टीम के स्टार तेज गेंदबाज दीपक चाहर चोटिल होकर पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं. वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स को भी बड़ा नुकसान हुआ है. टीम के युवा तेज गेंदबाज रसिक सलाम चोट के कारण सीजन में आगे के मुकाबले नहीं खेल पाएंगे.

बता दें कि दीपक चाहर को फ्रेंचाइजी ने मेगा ऑक्शन से पहले में 14 करोड़ की मोटी रकम के साथ रिटेन किया था. दीपक इस सीजन में एक भी मैच नहीं खेल पाए. वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स को भी बड़ा नुकसान हुआ है. तेज गेंदबाज रसिक सलाम चोट के कारण सीजन में आगे के मुकाबले नहीं खेल पाएंगे. सलामी की जगह केकेआर ने हर्षित राणा को बतौर रिप्लेसमेंट अपने साथ जोड़ा है.

बताते चलें, चाहर पिछले कुछ साल में सीएसके के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं. उनकी अनुपस्थिति ने पहले से ही चल रहे आईपीएल में रवींद्र जडेजा की अगुवाई वाली टीम के संतुलन को प्रभावित किया है. हाल ही में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पुनर्वास के दौरान चाहर को चोट लगी थी.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: जीत के बाद तेंदुलकर के पैर छूने लगे जोंटी, देखें फिर क्‍या हुआ

फिलहाल, चोट की गंभीरता का पता लगाया जाना बाकी है. क्योंकि यह पता चला है कि सीएसके को अभी तक बीसीसीआई से औपचारिक रिपोर्ट नहीं मिली है. 29 साल के खिलाड़ी को फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टी-20 सीरीज के दौरान चोट लग गई थी. आईपीएल के नियमों के मुताबिक, खिलाड़ी की नीलामी की रकम को उसकी सैलरी कहा जाता है और उसी के मुताबिक टैक्स भी काटा जाता है. यह पूरी रकम खिलाड़ी के खाते में जाती है.

यह भी पढ़ें:क्या T20 World Cup के लिए भारतीय टीम के चयन पर आईपीएल का असर पड़ेगा

नीलामी की राशि एक साल के लिए होती है. उदाहरण के तौर पर अगर किसी खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपए में खरीदा जाता है तो उसे यह रकम हर साल मिलेगी और उसे तीन साल तक 42 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. यदि कोई खिलाड़ी पूरे सीजन के लिए उपलब्ध रहता है, तो उसे पूरी राशि का भुगतान किया जाता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितने मैच खेलते हैं.

यह भी पढ़ें:IPL Points Table: गुजरात की जीत से अंक तालिका में फेरबदल, जानिए कौन सी टीम कहां पर

गौरतलब है, साल 2013 में ऑस्ट्रेलियाई सीमित ओवरों के स्पेशलिस्ट ग्लेन मैक्सवेल को मुंबई इंडियंस ने लगभग छह करोड़ रुपए में खरीदा था. हालांकि, उन्होंने केवल तीन मैच खेले, लेकिन उन्हें पूरा भुगतान मिला. लेकिन सीजन शुरू होने से पहले किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की स्थिति में फ्रेंचाइजी उन्हें कोई राशि नहीं देती है. रिपोर्ट के अनुसार, यदि कोई खिलाड़ी सीजन में एक निश्चित संख्या में मैचों के लिए उपलब्ध होता है, तो आमतौर पर कुल राशि का 10 प्रतिशत भुगतान किया जाता है.

यदि कोई खिलाड़ी टीम कैंप के लिए रिपोर्ट करता है और सीजन शुरू होने से पहले चोटिल हो जाता है और आगे के मैचों में हिस्सा नहीं लेता है, तो भी उसे नीलामी राशि का 50 प्रतिशत मिलता है. यदि कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान चोटिल हो जाता है, तो फ्रेंचाइजी उनके इलाज का खर्च वहन करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details