दिल्ली

delhi

नस्लवाद : पहले भी होते रहे हैं विरोध प्रदर्शन...

By

Published : Jun 13, 2020, 12:56 PM IST

Updated : Jun 13, 2020, 3:57 PM IST

अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या से तो सभी अवगत हैं. इसके बाद नस्लवाद के खिलाफ प्रदर्शनों की तो मानो होड़ सी चल पड़ी है. बता दें रंगभेद या नस्लवाद के खिलाफ यह प्रदर्शन कोई नई बात नहीं. पहले भी लोगों ने रंगभेद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर अपना गुस्सा जाहिर किया है. आइए, नजर डालते हैं विरोध प्रदर्शनों के उन वाकयों पर, जहां प्रदर्शनकारियों ने अपना रोष व्यक्त किया...

Protests against racism
पहले भी होते रहे हैं विरोध प्रदर्शन...

वॉशिंगटन : दुनियाभर के देशों में रंगभेद के खिलाफ प्रदर्शन दिन ब दिन बढ़ रहे हैं. अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से इन प्रदर्शनों को मानो हवा सी मिल गई है. अमेरिका समेत कई अन्य देशों में इस घटना के खिलाफ रोष व्याप्त है. रंगभेद के खिलाफ प्रदर्शन वैसे तो कोई नई बात नहीं. समय-समय पर इससे पहले भी प्रदर्शनों के जरिये नागरिकों का गुस्सा फूटा है.

आइए, नजर डालते हैं इससे पहले हुए कुछ प्रदर्शनों पर, जब लोगों ने अश्वेत नागरिकों के खिलाफ भेदभाव और ज्यादती को लेकर विरोध प्रदर्शन किए और अपना गुस्सा निकाला.

अमेरिका

टेनेसी
टेनेसी में मशहूर राजनीतिज्ञ एडवर्ड कार्मैक की प्रतिमा को कुछ प्रदर्शनकारियों ने गिरा दिया. आपको बता दें कार्मैक ने लिंचिंग के समर्थन में संपादकीय लिखे थे और उनपर पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा भड़काने का भी आरोप था.

अलबामा
बर्मिंघम में, प्रदर्शनकारियों ने 31 मई को लिन पार्क में कॉन्फेडरेट नौसेना के कप्तान चार्ल्स लिन की आठ फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा को गिरा दिया.

वर्जीनिया
छह जून को, रिचमंड में प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने शहर के मोनरो पार्क में कॉन्फेडरेट जनरल विलियम्स कार्टर विकम की एक प्रतिमा को गिरा दिया.

केंटकी
आठ जून को लुइसविले में चेरोकी ट्राइंगल नेबरहुड में कॉन्फेडरेट सैनिक जॉन बी. कैसल मैन की प्रतिमा को हटा दिया गया.

फ्लोरिडा
नौ जून को, जैक्सनविले लाइट इन्फैंट्री, कॉन्फेडेरसी में एक कांस्य टॉपर को शहर से हटा दिया गया.

इंडियानापोलिस
इंडियानापोलिस के गारफील्ड पार्क में कॉन्फेडरेट सैनिकों का एक 35 फुट लंबा स्मारक आठ जून को सार्वजनिक जगह से हटा दिया गया.

बोस्टन
प्रदर्शनकारियों ने 10 जून को बोस्टन के नॉर्थ एंड में छह फीट ऊंची क्रिस्टोफर कोलंबस प्रतिमा के ऊपरी सिरे को अलग कर दिया.

सेंट पॉल
10 जून को, क्रिस्टोफर कोलंबस की 10 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा को प्रदर्शनकारियों द्वारा खंडित कर दिया गया. बाद में इसे मिनेसोटा कैपिटल बिल्डिंग के बाहर से हटा दिया गया.

वर्जीनिया
10 जून को, रिचमंड में गिरने वाला तीसरा स्मारक कॉन्फेडेरेसी के अध्यक्ष जेफरसन डेविस का था. स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार एक ड्राइवर ने प्रतिमा को चारों ओर से बांध दिया. फिर उसके दूसरे सिरे को एक सेडन से जोड दिया, जिसे बाद में बंद कर दिया गया.

यूके (यूनाइटेड किंगडम)

ब्रिस्टल
सात जून को, ब्रिस्टल में प्रदर्शनकारियों ने 17वीं शताब्दी के दास व्यापारी एडवर्ड कॉलस्टन की एक प्रतिमा को गिरा दिया.

डॉकलैंड (पूर्वी लंदन)
स्थानीय प्राधिकरण टॉवर हैमलेट काउंसिल के अनुसार, नौ जून को स्कॉटिश व्यापारी और दास-मालिक रॉबर्ट मिलिगन की एक प्रतिमा को पूर्वी लंदन में डॉकलैंड क्षेत्र से हटा दिया गया.

एडिनबरा
एडिनबरा में, 18 वीं शताब्दी के स्कॉटिश दार्शनिक डेविड ह्यूम की एक प्रतिमा भी विवादों में रही थी.

बेल्जियम

एंटवर्प
नौ जून को, एंटवर्प अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों द्वारा प्रतिमा को खंडित किए जाने के बाद शहर के एकरन जिले से किंग लियोपोल्ड II की एक प्रतिमा को हटा दिया.

Last Updated : Jun 13, 2020, 3:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details