दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 14, 2020, 2:17 PM IST

ETV Bharat / international

एफडीए ने एन95 मास्क के दोबारा उपयोग के परिशोधन को दी मंजूरी

एफडीए का कहना है कि N95 परिशोधन प्रक्रिया में प्रति दिन चार मिलियन मास्क को साफ किया जाएगा. इस तकनीक के माध्यम से कोरोना महामारी से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों को वायरस के प्रकोप से बचने में मददगार साबित होगा.

फोटो
प्रतिकात्मक चित्र

नई दिल्ली : कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों को वायरस से बचाने के लिए एन-95 मास्क के फिर से उपयोग पर बल दिया जा रहा है. यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने पुन: उपयोग के लिए एन-95 मास्क के परिशोधन को मंजूरी दी है.

बता दें कि अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कंपनी एएसपी को मास्क परिशोधन प्रक्रिया के लिए एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) प्रदान किया है. यह परिशोधन प्रक्रिया मूल रूप से एकल उपयोग के लिए डिजाइन किए गए एन-95 मास्क का फिर से उपयोग करने लायक बनाया जाएगा. यह लोगों के लिए मददगार साबित होगा.

खबरों की माने तो एक दिन में चार मिलियन एन-95 या उसके समकक्ष मास्क को कीटाणुरहित किया जाएगा.

प्रयोग में लाए गए एन-95 मास्कों को वाष्पीकृत हाइड्रोजन पेरोक्साइड गैस का उपयोग से साफ किया जाएगा या यह कहें कि इसे कीटाणुरहित किया जाएगा.एफडीए का कहना है कि परिशोधन प्रक्रिया के माध्यम से इन मास्कों का पुन: प्रयोग अस्पतालों में काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किया जाएगा.

दुनिया आज कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ रही है. इसको देखते हुए यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने ऐसा फैसला लिया है.

कोरोना से निबटने एफडीए ने दी ब्लड प्यूरिफिकेशन सिस्टम को मंजूरी

एफडीए आयुक्त स्टीफन हैन ने कहा कि हमारे देश के स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी इस महामारी के नायक हैं और यह हमारा कर्तव्य है कि हम उन्हें बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करें.
विसंक्रमण प्रणाली स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वायरस के संपर्क से खुद को बचाने के लिए उपयोग किए जाने वाले इन महत्वपूर्ण मास्क की कमी को दूर करने में मदद करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details