दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गुरुग्राम में देश का पहला वोटर पार्क, लोगों को किया जा रहा है जागरूक

वोटर पार्क के अंदर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की डमी रखी गई है. इन मशीनों के जरिये लोगों को मतदान प्रक्रिया और मशीन की जानकारी दी जा रही है.

By

Published : Apr 12, 2019, 6:50 AM IST

गुरुग्राम में देश का पहला वोटर पार्क, लोगों को किया जा रहा है जागरूक

नई दिल्ली/गुरुग्राम: साइबर सिटी में देश का पहला वोटर पार्क बना है, जो मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करेगा. इसमें चुनावी इतिहास की जानकारी भी दी जा रही है. साथ ही लोगों को अपना नाम मतदाता सूची में भी शामिल कराने की सुविधा दी जा रही है. 6 लाख रुपये की लागत से बने इस पार्क को हरियाणा विधानसभा चुनाव तक बनाए रखा जाएगा.

गुरुग्राम में देश का पहला वोटर पार्क, लोगों को किया जा रहा है जागरूक

सावधानी के बारे में बताया गया
इस वोटर पार्क के अंदर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की डमी रखी गई है. इन मशीनों के जरिये लोगों को मतदान प्रक्रिया और मशीन की जानकारी दी जा रही है. वहीं मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानी भी बताई जा रही है.


इसके अलावा एक स्टॉल पर मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने का काम भी किया जा रहा है. यहां लोग आकर ऑनलाइन आवेदन करने के साथ मैनुअली फॉर्म भरकर कर्मचारी को दे रहे हैं.

स्कूली छात्रों को भी किया जा रहा है जागरूक
लोगों के बैठने की व्यवस्था भी की गई है. स्पीकर भी लगाए गए हैं, जिनसे लोगों को मतदाता जागरूकता के संदेश सुनाए जा रहे है. जिले में चल रहीं स्वीप गतिविधियों के बारे में भी बताया जा रहा है. ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है. वहीं मतदान अधिक से अधिक हो इसके लिए जिला प्रशासन ने पार्क भ्रमण के लिए स्कूल व कॉलेज छात्रों को बुलाने की योजना बनाई है.

यहां देखें लोकतंत्र में मतदान का इतिहास
इस पार्क में तस्वीर और स्लोगन के साथ-साथ दिवारों पर लिखकर भी भारत के चुनावी इतिहास की जानकारी भी दी जा रही है. लोग आजादी से अब तक चुनाव प्रक्रिया और इसकी तकनीक में हुए बदलाव के बारे में भी जानकारी ले रहे हैं कि किस तरह से विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान होते रहे हैं.

लोग दिखा रहे हैं इंटरेस्ट
इस पार्क में पहुंचे लोगों का कहना है कि इस वोटर पार्क से उनको काफी फायदा होगा. उनका कहना है कि अक्सर सुनी हुई चीजें लोग भुल जाते हैं, लेकिन इस पार्क में सुनने के देख कर समझने की काफी चीजें हैं.


पहले लोग मतदान को औपचारिकता समझते थे, लेकिन अव हालात बदले हैं. लोग अपनी रूची दिखा रहे हैं. जिससे कहा जा सकता है कि इससे वोटिंग प्रतिशत बढ़ने में सहायता मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details