दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

ई-वाहन पर कर दरों में कटौती पर होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक टली

जीएसटी परिषद की बैठक अपरिहार्य कारणों की वजह से स्थगित हो गई है. फिलहाल या अंदेशा लगाया जा रहा है कि यह बैठक कल सुबह 11 बजे होगी.

By

Published : Jul 25, 2019, 1:08 PM IST

Updated : Jul 25, 2019, 7:15 PM IST

जीएसटी परिषद की बैठक आज, ई-वाहनों और ऊर्जा परियोजनाओं पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक आज स्थगित हो गई. फिलहाल बैठक स्थगित होने के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

बैठक ई-वाहनों पर कर में कमी के प्रस्ताव पर निर्णय किया जाना था. अधिकारियों ने बताया कि परिषद की 36वीं बैठक में सौर ऊर्जा उत्पादक प्रणालियों एवं विंड टर्बाइन परियोजनाओं पर जीएसटी लगाये जाने के बाबत उनमें वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यांकन के विषय में भी फैसला किया जाएगा.

परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री सदस्य है. इसकी यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. परिषद ने पिछले महीने आयोजित अपनी बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों, इलेक्ट्रिक चार्जरों एवं ई-वाहन किराये पर लेने पर जीएसटी लगाने से जुड़े मुद्दे को अधिकारियों की समिति को भेज दिया था.

ये भी पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट ने कहा- आम्रपाली ने घर खरीदारों का पैसा धोनी की कंपनी में लगाया, रिती स्पोर्ट्स ने आरोपों से किया इनकार

अधिकारियों ने बताया कि अधिकारियों की समिति की सिफारिशों को 25 जुलाई को परिषद के समक्ष रखे जाने की संभावना है. ई-वाहनों के घरेलू स्तर पर विनिर्माण को बढ़ावा देने को केंद्र ने जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश की है.

पेट्रोल और डीजल कारों एवं हाइब्रिड वाहनों पर जीएसटी की दर पहले से 28 प्रतिशत पर है. साथ ही इन पर उपकर भी लिया जाता है. परिषद सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए कर ढांचे पर भी विचार करेगी. दिल्ली उच्च न्यायालय ने मई में जीएसटी परिषद को कर ढांचे पर फिर से विचार करने को कहा था.

Last Updated : Jul 25, 2019, 7:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details