दिल्ली

delhi

कोरोना काल में गोल्ड लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई, जानें पूरा प्रोसेस

By

Published : Aug 7, 2020, 10:46 AM IST

कोरोना काल में अगर नकदी की जरूरत पड़ जाए तो परेशान न हों. घर में रखा सोना इस मुश्किल घड़ी में आपके काम आ सकता है. इस समय सोने के गहनों को गिरवी रखने पर इसके मूल्य का 75 फीसदी तक कर्ज बैंक देता है, लेकिन केंद्रीय बैंक के फैसले के बाद अब सोने के गहनों के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज मिल सकता है. यहां जानिए कैसे गोल्ड लोन का लाभ उठा सकते हैं और क्या हैं इसके फायदे.

कोरोना काल में गोल्ड लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई, जानें पूरा प्रोसेस
कोरोना काल में गोल्ड लोन के लिए करना चाहते हैं अप्लाई, जानें पूरा प्रोसेस

हैदराबाद: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को बैंकों को सोने के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज देने की अनुमति दी, जिसके बाद सोने में ओर निखार आएगी, क्योंकि इससे सोने की गहनों की मांग बढ़ जाएगी.

इस समय सोने के गहनों को गिरवी रखने पर इसके मूल्य का 75 फीसदी तक कर्ज बैंक देता है, लेकिन केंद्रीय बैंक के फैसले के बाद अब सोने के गहनों के मूल्य का 90 फीसदी तक कर्ज मिल सकता है.

ये भी पढ़ें-सोने के मूल्य का अब 90 फीसदी तक मिलेगा कर्ज, आरबीआई ने दी अनुमति

उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति जो बैंकों या वित्तीय संस्थानों में एक लाख रुपये का सोना गिरवी रखता है तो उसे अब 90 हजार का लोन मिलेगा. पहले इतने ही सोने पर उसे 75 हजार लोन मिलता था.

हालांकि, यह छूट केवल 31 मार्च 2021 से पहले गोल्ड लोन लेने वालों को मिलेगा. इसलिए, यदि आप गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर जरुर पढ़ें.

गोल्ड लोन क्या है?

एक गोल्ड लोन अनिवार्य रूप से एक सिक्योर्ड लोन होता है जिसमें एक ग्राहक अपने सोने के गहनों को बैंक या गोल्ड फाइनेंस कंपनी के साथ जमानत के रूप में गिरवी रखता है और आकर्षक ब्याज दरों पर आसानी से लोन ले लेता है. लोन चुकाने के बाद उधारकर्ता को अपना सोना वापस मिल जाता है.

गोल्ड लोन के लिए कौन कर सकते है अप्लाई?

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति, भौतिक सोने और गहनों के साथ वैध पहचान प्रमाण के साथ स्वर्ण ऋण के लिए आवेदन कर सकता है.

गोल्ड लोन द्वारा कितनी राशि उधार ली जा सकती है?

गोल्ड लोन 10,000 रुपये से शुरू होने वाली राशि और विभिन्न बैंकों और गोल्ड फर्मों के आधार पर 1.5 करोड़ रुपये तक दिए जाते हैं. स्वीकृत ऋण की राशि गिरवी के समय उसके बाजार मूल्य पर निर्भर करती है.

ऋणदाता अपने वर्तमान मूल्य को निर्धारित करने के लिए सोने की शुद्धता और वजन की जांच करेगा. गोल्ड लोन लेने वाले ग्राहकों को यह याद रखना चाहिए कि गिरवी रखे गए सोने की शुद्धता 18 कैरेट से अधिक होनी चाहिए. यदि आप कोई आभूषण के बदले लोन लेते हैं, तो रत्न और पत्थरों के मूल्य और वजन में कटौती की जाएगी और केवल सोने का हिस्सा मूल्यवान होगा.

गोल्ड लोन का सामान्य समय क्या है?

गोल्ड लोन आमतौर पर ऋणदाता के आधार पर 3 महीने से 5 साल तक के कार्यकाल वाले ऋण होते हैं.

ब्याज दरें क्या हैं?

गोल्ड लोन पर ब्याज दर 7.5% -25% की एक विस्तृत श्रृंखला में चलती है क्योंकि यह ऋण की राशि, कार्यकाल और ऋणदाता के आधार पर भिन्न होता है. ऋण की राशि जितनी अधिक अवधि में फैलेगी, उतनी ही कम ब्याज दर होगी.

गोल्ड लोन की प्रक्रिया में कितना समय लगता है?

चूंकि यह बैंक के लिए एक सुरक्षित ऋण है - जिसका अर्थ है कि ऋणदाता ऋण चुकाने में विफल होने पर धन की वसूली के लिए अंतर्निहित परिसंपत्ति का परिसमापन कर सकता है - संवितरण प्रक्रिया काफी तेज है. अधिकांश बैंक या एनबीएफसी दावा करते हैं कि वे सबमिशन के कुछ घंटों के भीतर गोल्ड लोन दे देतें हैं.

पुनर्भुगतान विकल्प क्या हैं?

गोल्ड लोन के लिए चुकौती विकल्प अन्य प्रकार के ऋणों की तुलना में काफी लचीले होते हैं - आप केवल मासिक या त्रैमासिक आधार पर ब्याज का भुगतान कर सकते हैं, और मूलधन को अंत में चुका सकते हैं या नियमित ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं जो मूलधन के साथ-साथ ब्याज को भी जोड़ते हैं.

क्या होगा यदि मैं ऋणों को पूर्व भुगतान करना चाहता हूं? क्या प्रीपेमेंट पेनल्टी हैं?

यदि कोई गोल्ड लोन को पूरी तरह से या आंशिक रूप से प्रीपे करना चाहता है, तो ज्यादातर गोल्ड फाइनेंस कंपनियां या एनबीएफसी बिना किसी प्री-पेमेंट पेनल्टी के उस विकल्प की पेशकश करती हैं. हालांकि, कुछ बैंक 1% तक मामूली शुल्क लगा सकते हैं.

अगर मैं अपना गोल्ड लोन नहीं चुका पाऊंगा तो क्या होगा?

यदि ग्राहक कई रिमाइंडर और छोटी अनुग्रह अवधि के बाद भी ऋण चुकाने में विफल रहते हैं तो उधारदाताओं को यह अधिकार होता है कि वे उस सोने को नीलाम करने का अधिकार रखते हैं जिसे वे जमानत के तौर पर रखते हैं.

क्या गोल्ड लोन लेने का यह सही समय है?

सोने की कीमतों में 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रही है और एलटीवी अनुपात को भी 90% तक बढ़ाया जा रहा है, यह उन लोगों के लिए सोने के ऋण का लाभ उठाने का सबसे अच्छा समय है, जिन्हें कम समय के लिए पैसा चाहिए.

क्या संशोधित एलटीवी मौजूदा गोल्ड लोन के लिए लागू है?

एलटीवी मानदंड केवल नए ऋण पर लागू होंगे. हालांकि, मौजूदा उधारकर्ता अपने ऋणदाता से संपर्क कर सकते हैं, अपने मौजूदा ऋणों को प्रीपे कर सकते हैं और नए मानदंडों के तहत उच्च ऋण राशि का लाभ उठाने के लिए फिर से ऋण बुक कर सकते हैं.

(ईटीवी भारत रिपोर्ट)

ABOUT THE AUTHOR

...view details