दिल्ली

delhi

Worship Of Lord Ganesha: विघ्न हरेंगे...विघ्नहर्ता श्रीगणेश, आज ऐसे करें गणपति की पूजा

By

Published : Jul 7, 2021, 11:17 AM IST

आज के दिन भगवान गणेश की विशेष कृपा पाने के लिए किसी मंदिर में जा कर गणेश प्रतिमा पर गुड़ और दूर्वा या दूब घास चढ़ना चाहिए. आइए जानते हैं कि आज के दिन क्या-क्या करना चाहिए.

गणपति की पूजा
गणपति की पूजा

पटना:बुधवार का दिन भगवान गणेश ( Lord Ganesha ) का दिन माना जाता है. मान्यता के अनुसार, भगवान गणेश ( Bhagwan Ganesha ) प्रथम पूज्य और विघ्नों के नाशक माने गए हैं. हिन्दू धर्म में सभी शुभ कार्यों में सबसे पहले भगवान गणेश की वंदना की जाती है. आइए जानते हैं कि भगवान गणेश को खुश करने के लिए बुधवार ( Wednesday ) को क्या करना चाहिए...

भगवान गणेश

भगवान गणेश की विशेष कृपा पाने के लिए बुधवार के दिन किसी मंदिर में जा कर गणेश प्रतिमा पर गुड़ और दूर्वा ( दूब घास ) चढ़ना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है.

भगवान गणेश

अगर आप जीवन में आने वाली परेशानियों और बाधाओं को दूर करना चाहते हैं तो बुधवार के दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त होती और सभी तरह के संकट समाप्त हो जाते हैं.

भगवान गणेश

अगर आपर पारिवारिक कलह से परेशान हैं तो बुधवार के दिन भगवान गणेश की प्रतिमा पर 11 गांठ दूर्वा चढ़ाएं और फिर दूर्वा से ही गणेश प्रतिमा बना कर पूजन करें. ऐसा करने घर में सुख शांति का वास होता है.

भगवान गणेश

मान्यता है कि गणेशजी को लाल सिंदूर का तिलक लगाने से घर में सौभाग्य और खुशियों का संचार होता है. भगवान गणेश को तिलक करने के बाद अपने माथे पर भी सिंदूर का ही तिलक लगाएं.

भगवान गणेश

अगर आप भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें चावल अर्पित करें. ध्यान रहे कि चावल साफ, बिना टूटे हुए और पवित्र होना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति अकाल मृत्यु, रोग और अपयश से बचता है.

भगवान गणेश

गणेश पूजा के दौरान गणेशजी की प्रतिमा पर चंदन मिश्रण, केसरिया मिश्रण, इत्र, हल्दी, कुमकुम, अबीर, गुलाल, फूलों की माला, खासकर गेंदे के फूलों की माला और बेल पत्र को चढ़ाना चाहिए.

इसके अलावा धूपबत्ती जलाएं और नारियल, फल सहित पान का अर्पण करें. पूजा के अंत में भक्त भगवान गणेश, देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की आरती करें. ऐसा करने से सभी तरह की मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details