दिल्ली

delhi

TOP 10 @10AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Jan 30, 2021, 10:11 AM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

बड़ी खबरों पर एक नजर
बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

  1. आंदोलन का 66वां दिन : आज सद्भावना दिवस मनाएंगे किसान, दिनभर रखेंगे उपवास

शुक्रवार करीब 1:30 बजे के आसपास दिल्ली के सिंधुु बॉर्डर पर जमकर हंगामा हुआ. दरअसल, लगभग 200 स्थानीय ग्रामीण GBT मेमोरियल के पास सिंघू बॉर्डर पर पहुंचे थे. ये लोग अलीपुर रेड लाइट के आसपास KMSC गुट के नेताओं से मिलने के लिए गए थे. स्थानीय लोगों की मांग थी कि पिछले 2 महीने से लगातार सिंघु बॉर्डर के मुख्य सड़क जाम होने के चलते यहां लोगों को भारी नुकसान होना पड़ा है, बावजूद इसके यहां के लोग किसान आंदोलन के नाम पर अब तक सहायता कर रहे थे लेकिन अब वो समस्याओं का सामना नहीं कर सकते.

2.महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि, राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने किया नमन

30 जनवरी 1948 का दिन कहने को तो साल के बाकी दिनों जैसा ही था, लेकिन शाम होते होते यह इतिहास में सबसे दुखद दिनों में शुमार हो गया. दरअसल 30 जनवरी 1948 की शाम को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी. विडम्बना देखिए कि अहिंसा को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाकर अंग्रेजों को देश से बाहर का रास्ता दिखाने वाले महात्मा गांधी खुद हिंसा का शिकार हुए. वह उस दिन भी रोज की तरह शाम की प्रार्थना के लिए जा रहे थे. उसी समय गोडसे ने उन्हें बहुत करीब से गोली मारी और साबरमती का संत 'हे राम' कहकर दुनिया से विदा हो गया. अपने जीवनकाल में अपने विचारों और सिद्धांतों के कारण चर्चित रहे मोहन दास करमचंद गांधी का नाम दुनियाभर में सम्मान से लिया जाता है.

3. विश्व एनटीडी दिवस : सबसे गरीब लोगों को डराने वाली बीमारियां खत्म करना ही प्राथमिकता

इस वर्ष हम द्वितीय विश्व उपेक्षित ट्रॉपिकल रोग दिवस (नेगलेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज डे) मना रहे हैं. यह 30 जनवरी 2020 महामारी वर्ष पर शुरू किया गया था. इस वर्ष विश्व एनटीडी दिवस को 270 देशों द्वारा समर्थित किया गया है. सब देशों का एक सामान्य लक्ष्य है : फेस एनटीडी- एंड द नेगलेक्ट.

4. पुलवामा मुठभेड़ : AK47 समेत दो आतंकियों ने किया सरेंडर

पुलवामा जिले के लेलहर (Lelhar) इलाके में हुई मुठभेड़ में एक आतंकी को गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इस दौरान दो आतंकवादियों ने पुलिस और सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण किया.

5. मुरादाबाद में ट्रक और मिनी बस की भिड़ंत, 7 की मौत

जिले में ट्रक और मिनी बस की भिड़ंत में सात लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. मौके पर भारी फोर्स तैनात. कुंदरकी थाना क्षेत्र के नानपुर की घटना है.

6. प्रेम में संबंध बनाने वाले लड़कों को सजा देने के लिए नहीं पॉक्सो एक्ट: मद्रास HC

अदालत ने कहा कि हॉर्मोन एवं शारीरिक बदलाव के दौर से गुजर रहे किशोर लड़के एवं लड़कियों और जिनके निर्णय लेने की क्षमता अभी विकसित नहीं हुई है, उनको उनके अभिभावकों और समाज का समर्थन मिलना चाहिए.

7. दुष्कर्म पीड़िता की गवाही विश्वास योग्य नहीं, आरोपी को रिहा करना सही : HC

न्यायमूर्ति पुष्पा गनेदीवाला ने आरोपी को बरी करते हुए कहा कि कथित जबरन यौन संबंध का कृत्य सामान्य आचरण के संबंध में विश्वासयोग्य नहीं है. न्यायमूर्ति गनेदीवाला ने 14 जनवरी के जिस मामले में अपना फैसला सुनाया वह जागेश्वर कवले (27) से जुड़ा है.


8. जम्मू कश्मीर : पीडीपी नेता वहीद पारा की रिमांड पांच दिन और बढ़ी

जम्मू और कश्मीर अदालत ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी की युवा इकाई के अध्यक्ष वहीद उर रहमान पारा की रिमांड को 30 जनवरी से पांच दिन और बढ़ा दिया है.

9. अर्थव्यवस्था में तेजी से होगा सुधार, 2021-22 में 11.5% की वृद्धि का अनुमान

मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान और इसके सुचारू क्रियान्वयन को देखते हुए, आर्थिक सर्वेक्षण स्वास्थ्य और आर्थिक दोनों मोर्चों पर आशावादी है.

10. फर्जी डिग्री मामले में ईडी ने मानव भारती यूनिवर्सिटी समूह की संपत्ति जब्त की

मानव भारती विश्वविद्यालय समूह की संपत्तियां सोलन स्थित मानव भारती विश्वविद्यालय (एमबीयू), माधव विश्वविद्यालय, मानव भारती चैरिटेबल ट्रस्ट और ट्रस्ट के अध्यक्ष राज कुमार राणा के नाम पर हैं. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जब्त की गई परिसंपत्तियों का कुल मूल्य 194.17 करोड़ रुपये है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details