दिल्ली

delhi

हैदराबाद में ड्रग्स सप्लाई का भंडाफोड़, 17.80 लाख की कोकीन बरामद, एक नाइजीरियन गिरफ्तार

By

Published : Jan 7, 2023, 6:31 PM IST

Updated : Jan 7, 2023, 8:07 PM IST

तेलंगाना पुलिस ने ड्रग्स सप्लाई के मामले का खुलासा करते हुए एक नाइजीरियन को गिरफ्तार कर उसके पास से 17.80 लाख रुपये की कोकीन जब्त की है. आरोपी वीजा अवधि खत्म हो जाने के बाद भी भारत में रहा था. इतना ही नहीं उसके पास से एक फर्जी पासपोर्ट भी बरामद किया गया है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

Cocaine recovered, Nigerian arrested
कोकीन बरामद, नाइजीरियन गिरफ्तार

देखें वीडियो

हैदराबाद :तेलंगाना पुलिस ने ड्रग्स सप्लाई का भंडाफोड़ करते हुए एक नाइजीरियन को गिरफ्तार किया है. घटना के बारे में बताया जाता है कि हैदराबाद के हयातनगर आबकारी अधिकारियों ने धुलपेट में ड्रग्स की सप्लाई करने वाले एक नाइजीरियन को पकड़ लिया. उसके पास से 178 ग्राम कोकीन को जब्त किया गया. जब्त ड्रग्स की बाजार में कीमत 17.80 लाख रुपये बताई गई है. इस संबंध में पुलिस के सीआई प्रवीण ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी 2015 में भारत में पढ़ने के लिए आया था और वह वीजा की अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी अवैध रूप से रहा रहा था. उन्होंने बताया कि आरोपी के पास दो पासपोर्ट हैं, इनमें मूल पासपोर्ट नाइजीरिया का है जबकि फर्जी पासपोर्ट घाना का है. बताया जाता है कि आरोपी ड्रग्स को बेंगलुरु से हैदराबाद लेकर आया था.

पुलिस ने बताया कि आरोपी पूछताछ में सही जवाब नहीं दे रहा है. उन्होंने लोगों से नशे से जुड़ी जानकारी मुहैया कराने की अपील की. साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि विदेशियों को संदेह पर शिकायत दर्ज करानी चाहिए. सीआई ने कहा कि आरोपी यहां पर फर्जी प्रमाण पत्र और फर्जी पासपोर्ट के साथ बस गया था. इतना ही नहीं उसने पिछले तीन महीनों में 400 सिम कार्ड खरीदे. उन्होंने कहा कि आरोपी ने कहा कि वह शिक्षा के उद्देश्य से नाइजीरियाई वीजा पर बी फार्मेसी की पढ़ाई कर रहा था. वहीं उसके फर्जी पासपोर्ट में बीटेक के जाली सर्टिफिकेट का प्रयोग किया गया है.

इससे पहले दिसम्बर माह में पुलिस ने तेलंगाना में अंतरराष्ट्रीय नारकोटिक्स पेडलिंग रैकेट का भंडाफोड़ कर दो लोगों को गिरफ्तार किया था. उनके कब्जे से करीब साढ़े आठ किलो नशीला पदार्थ बरामद किया गया है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 9 करोड़ रुपये बताई गई थी. मामले में पकड़े गए अंतरराष्ट्रीय ड्रग गिरोह के सदस्यों की पहचान चेन्नई निवासी मोहम्मद कासिम और रसूलउद्दीन के रूप में की थी. इस बारे में पुलिस ने बताया कि हैदराबाद से कूरियर के जरिए विदेशों में ड्रग्स सप्लाई करने वाला यह गिरोह सूती कपड़ों के निर्यात के तौर पर नशा भेज रहा था. इसके साथ ही बेबी गिफ्ट, चूड़ियों के नाम पर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड नशे की तस्करी कर रहा था.

पुलिस के मुताबिक पकड़ा गया आरोपी मोहम्मद कासिम तमिलनाडु के शिवगंगा का है. वह मलेशिया और दुबई जा चुका है. विदेशी वस्तुओं के कारोबार के दौरान वह तमिलनाडु के रहीम के संपर्क में आया. रहीम ने उसे नशे के धंधे में घसीटा, रहीम हर खेप के लिए एक लाख रुपए देता था. वह पकड़े जाने से बचने के लिए शिपमेंट बुक करने के लिए स्थानीय लोगों के आधार, पैन कार्ड का इस्तेमाल करता था. उसने अपने स्कूल के साथी तमिलनाडु के रसूलउद्दीन को भी इस धंधे में शामिल किया.

ये भी पढ़ें - हैदराबाद में 9 करोड़ के ड्रग्स के साथ दो गिरफ्तार, कूरियर के जरिए विदेश भेज रहे थे नशा

Last Updated : Jan 7, 2023, 8:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details