दिल्ली

delhi

टीकाकरण अभियान धीमा, पूरी आबादी को कवर करने में वर्षों लग जाएंगे : संसदीय समिति

By

Published : Mar 15, 2021, 11:03 PM IST

देश में टीकाकरण कम हो रहे हैं. इस पर गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति ने चिंता व्यक्त की है. समिति का कहना है कि यदि इसी गति से टीके लगाए गए, तो पूरी आबादी का टीकाकरण करने में कई वर्ष लग जाएंगे.

vaccination
vaccination

नई दिल्ली :गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति ने देश में टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता जताई और कहा कि इस दर से पूरी आबादी का टीकाकरण करने में कई वर्ष लग जाएंगे.

राज्य सभा में पेश गृह मंत्रालय की अनुदान की मांग संबंधी रिपोर्ट पर समिति ने यह भी चिंता जताई कि काफी संख्या में लोगों को टीका की दूसरी खुराक नहीं लग पा रही है.

रिपोर्ट में कहा गया है, समिति कोविड-19 के वर्तमान टीकाकरण प्रक्रिया पर गौर कर रही है ओर देखा है कि अभी तक भारतीय आबादी के एक फीसदी से भी कम लोगों का टीकाकरण हुआ है और इस दर से पूरी आबादी के टीकाकरण में कई वर्ष लग जाएंगे.

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति ने कहा कि उसे लगता है कि यह बहुत गंभीर मुद्दा है कि काफी संख्या में लोगों को टीके की दूसरी खुराक नहीं लग पा रही है, जबकि दुनिया के विभिन्न हिस्से में कोविड-19 के नए प्रकार सामने आ रहे हैं.

पढ़ें :-संविधान सभा की मसौदा समिति का हिस्सा रहे 107 वर्षीय कृष्ण को लगा कोरोना टीका

रिपोर्ट में कहा गया है, इसलिए समिति अनुशंसा करती है कि अग्रिम मोर्चो के सभी स्वास्थ्यकर्मी और सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) सहित कोरोना योद्धाओं और राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिसकर्मियों को टीका की अनुशंसित खुराक दी जाए. अधिक से अधिक लोगों को जितना जल्दी संभव हो कवर करने का प्रयास किया जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details