दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 20, 2021, 11:57 AM IST

ETV Bharat / bharat

देश को उड़न परी PT उषा देने वाले कोच O M नांबियार का निधन, साल 2021 में मिला था पद्मश्री पुरस्कार

भारत को पीटी उषा जैसी सर्वश्रेष्ठ ट्रैक एवं फील्ड स्टार देने वाले प्रसिद्ध कोच ओएम नांबियार का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण गुरुवार को निधन हो गया, वह 88 साल के थे.

PT Usha coach  coach O M Nambiar passes away  coach O M Nambiar  PT Usha  पीटी उषा के कोच नांबियार का निधन  लेजेंड धाविका पीटी उषा  Sports News in Hindi  खेल समाचार  ओएम नांबियार
O M नांबियार का निधन

कोच्चि:भारत की लेजेंड धाविका पीटी उषा के कोच ओएम नांबियार का गुरुवार को निधन हो गया, वह 89 साल के थे. केरल के कोझिकोड जिले के रहने वाले नांबियार ने एयर फोर्स के साथ करियर की शुरुआत की थी.

बता दें, उन्होंने उषा को काफी युवा अवस्था से ट्रेनिंग देनी शुरू की और उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर पहुंचने में अहम भूमिका निभाई. उषा ने अपने कोच के साथ फोटो का कोलाज पोस्ट कर ट्वीट किया, मेरे कोच, मेरे गुरु और मेरा मार्गदर्शन करने वाले का जाना मेरे जीवन को वो खालीपन छोड़ गया, जिसे कभी भरा नहीं जा सकता.

मेरे जीवन में उनका क्या योगदान रहा है, इसे शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता. आपको बहुत मिस करूंगी नांबियार सर.

यह भी पढ़ें:सलाम मारिया...8 साल के बच्चे की सर्जरी के लिए बेचा टोक्यो ओलंपिक में मिला सिल्वर मेडल

नांबियार ही थे, जिन्होंने उषा को साल 1984 ओलंपिक से कुछ महीने पहले 400 मीटर हर्डल चुनने की सलाह दी थी. उनका मानना था कि उषा इसमें पदक जीत सकती हैं. लेकिन वह काफी कम अंतर से कांस्य पदक लाने से चूक गई थीं.

नांबियार को इस साल पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने नांबियार के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

यह भी पढ़ें:घरेलू टी-20 लीग की सितंबर में मेजबानी करेगा अफगानिस्तान

नांबियार के परिवार में उनकी पत्नी लीला, तीन पुत्र और एक पुत्री हैं. सबसे पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार हासिल करने वाले प्रशिक्षकों में से एक और इस साल पद्मश्री पुरस्कार पुरस्कार पाने वाले नांबियार को लगभग एक सप्ताह पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद हालांकि उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. नांबियार पर्किन्सन की बीमारी से पीड़ित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details