दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

काबुल से 21 भारतीयों को निकाल कर लाया फ्रांस

फ्रांस काबुल से बाहर निकलने वाली पहली उड़ान में 21 भारतीय नागरिकों को भी वापस लाया गया है जो अफगानिस्तान की राजधानी में स्थित फ्रांसिसी दूतावास की सुरक्षा में तैनात थे.

By

Published : Aug 18, 2021, 11:06 PM IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली :फ्रांस काबुल से बाहर निकलने के पहली उड़ान में 21 भारतीय नागरिकों को भी वापस लाया गया है जो अफगानिस्तान की राजधानी में स्थित फ्रांसिसी दूतावास की सुरक्षा में तैनात थे. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय नागरिकों को काबुल से पेरिस लाने के लिए फ्रांसिसी विदेश मंत्री ज्यां यवेस ले द्रियां को धन्यवाद दिया है.

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लिनान ने कहा, काबुल से बाहर निकलने से संबंधित फ्रांस की पहली उड़ान में 21 भारतीय नागरिक भी मौजूद थे. प्रतिष्ठित गोरखा फ्रांस के दूतावास की सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि फ्रांस अफगानिस्तान से जुड़े घटनाक्रमों पर भारत के साथ सक्रियता से समन्वय कर रहा है. लिनान ने कहा कि फ्रांसिसी विदेश मंत्री द्रियां और विदेश मंत्री जयशंकर के बीच हुई बातचीत के अनुरूप अफगानिस्तान पर, खास तौर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फ्रांस, भारत के साथ सक्रियता से समन्वय कर रहा है.

इसे भी पढ़े-तालिबान से संबंधों पर बोले नटवर सिंह, पहले ही करना चाहिए था संवाद

फ्रांस के विदेश मंत्री द्रियां से टेलीफोन पर बातचीत के बाद जयशंकर ने कहा कि अफगानिस्तान में उभरती स्थिति पर चर्चा हुई. उन्होंने कहा कि हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिाद में समन्वय जारी रखेंगे और जयशंकर ने 21 भारतीय नागरिकों को काबुल से पेरिस लाने के लिए धन्यवाद दिया है.

गौरतलब है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना से वापसी के बीच तालिबान ने देश के सभी प्रमुख शहरों पर कब्जा कर लिया है. काबुल पर तालिबान के कब्जे के बीच अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़ कर चले गए हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details